भारत बंदः रांची में लागू रहेगा धारा 144, संपत्ति के नुकसान पर पार्टी करेगी भरपाई
Advertisement

भारत बंदः रांची में लागू रहेगा धारा 144, संपत्ति के नुकसान पर पार्टी करेगी भरपाई

झारखंड पुलिस ने भी भारत बंद के दौरान सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था की है.

भारत बंद के दौरान राजधानी रांची में रहेगी कड़ी सुरक्षा व्यवस्था. (प्रतीकात्मक फोटो)

रांचीः पूरे देश में कांग्रेस ने 10 सितंबर को भारत बंद का ऐलान किया है. पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दामों को लेकर केंद्र सरकार के विरोध में कांग्रेस ने भारत बंद का आह्वान किया है. वहीं, महागठबंधन के नेता समेत अन्य कई पार्टियां भी कांग्रेस के समर्थन में आ गई हैं. भारत बंद को लेकर पूरे देश में जगह-जगह सुरक्षा की व्यवस्था भी की जा रही है.

झारखंड में भी भारत बंद के लिए कांग्रेस और अन्य पार्टियों के नेताओं ने कमर कस ली है. वहीं, झारखंड पुलिस ने भी भारत बंद के दौरान सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था की है. रांची पुलिस ने पूरी राजधानी में चाक चौबंद व्यवस्था की है.

इस बारे में रांची के एसएसपी अनीश गुप्ता ने बताया कि सोमवार को सुबह से ही हर चौराहे पर जवान और मजिस्ट्रेट मौजूद रहेंगे. पूरे शहर में जिला पुलिस के साथ जैप, आईआरबी, आरएएफ के जवानों को मुस्तैदी रहेगी. इसके अलावा क्यूआरटी भी तैनात होंगे.

उन्होंने बताय कि सुरक्षा के लिए 170 स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. जिसकी मॉनेटरिंग लगातार की जाएगी. जिससे की किसी भी उपद्रवियों पर नजर रखी जा सके. शहर को 13 जोन में बांटकर मोटरसाइकिल दस्ता की भी तैनाती की गई है.

एसएसपी ने कहा कि सभी राजनीतिक पार्टी और नेता को नोटिस भेज दी गई है. अगर बंद के दौरान किसी भी तरह की संपत्ति का नुकसान होता है तो उसकी भरपाई पार्टी करेगी. पुलिस ने एक व्हाट्सएप नंबर (8877030868) भी जारी किया है. बंद समर्थकों द्वारा परेशान किए जाने पर इस नंबर पर तस्वीर या वीडियो भेजकर शिकायत कर सकते हैं.

एसएसपी ने बताया कि छात्रावास और व्यवसायिक प्रतिष्ठान के बाहर भी पुलिस की पूरी चौकसी रहेगी. बंद को देखते हुए एक अस्थायी जेल भी बनाया गया है. पुलिस ने बंद समर्थकों से अपील करते हुए कहा है कि वह शांतिपूर्ण अपना विरोध प्रदर्शित करें. अगर किसी को परेशान और सम्पति का नुकसान करेंगे तो उनपर कानून संगत कार्रवाई होगी. शहर में सुबह से ही धारा 144 लागू रहेगी.