जमशेदपुर में भी दिखा भारत बंद का असर, कांग्रेस अध्यक्ष ने घंटों किया प्रदर्शन

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष डॉ अजय कुमार कार्यकर्ताओं के साथ शहर के बिस्टुपुर व्यवसायिक क्षेत्र में बंद कराने निकले.

जमशेदपुर में भी दिखा भारत बंद का असर, कांग्रेस अध्यक्ष ने घंटों किया प्रदर्शन
कांग्रेस अध्यक्ष के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने किया प्रदर्शन. (फाइल फोटो)

जमशेदपुर : पेट्रोलियम पदार्थों की कीमतों में वृद्धि और बढ़ती महंगाई के खिलाफ कांग्रेस समेत 18 विपक्षी दलों द्वारा बुलाये गये भारत बंद का असर जमशेदपुर में भी देखने को मिला. शहर और ग्रामीण क्षेत्रों में कांग्रेस समेत वाम दलों और जेएमएम के कार्यकर्ता बंद को सफल बनाने के लिए सड़कों पर उतरे. बंद के मद्देनजर बड़ी संख्या में पुलिस और प्रशाशनिक पदाधिकारी भी सजग दिखे.

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष डॉ अजय कुमार कार्यकर्ताओं के साथ शहर के बिस्टुपुर व्यवसायिक क्षेत्र में बंद कराने निकले. कांग्रेस मुख्यालय के समक्ष तमाम कांग्रेसी नेता और कार्यकर्ता एकत्रित होकर केंद्र सरकार की नीतियों के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. वहीं, राज्य सरकार को भी जनविरोधी करार देते हुए आवज उठाई. 

बंद को लेकर तीखा विरोध दर्ज करने को लेकर कांग्रेस ने विशेष तौर पर मुख्यमंत्री रघुवर दास के खिलाफ नारेबाजी की. कांग्रेस नेता 'जब-जब रघुवर डरता है, तब-तब पुलिस को आगे करता है' का नारा लगा रहे थे. प्रदेश अध्यक्ष डॉ अजय कुमार के नेतृत्व में कांग्रेस पार्टी जिला कार्यालय से बड़ी तादाद में बंद सफल बनाने निकली. इस दौरान बड़ी संख्या में तैनात पुलिस भी उन्हें रोकने ने विफल साबित हुई. 

कांग्रेसियों का यह हुजूम नारा लगाते हुए मुख्य मार्ग से बिस्टुपुर थाना के पास पहुंचकर घंटों तक सड़क जाम कर प्रदर्शन किया. गिरफ्तारी को लेकर प्रशासन ने बीच सड़क पर बैरिकेटिंग कर रखी थी, लेकिन कांग्रेस कार्यकर्ता बीच सड़क पर बैठकर विरोध करने लगे. पुलिस को यहां कांग्रेसियों की गिरफ्तारी के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ी. बलपूर्वक महिला कार्यकर्ताओं को बारी-बारी से हिरासत में लिया. इस दौरान महिला कार्यकर्ता घायल भी हो गई. कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष जमीन पर लेटकर सरकार की नीतियों के विरोध में नारे लगाते रहे.

पुलिस ने डॉ अजय कुमार समेत सभी को गिरफ्तार कर बस में टेल्को स्थित सबुज कल्याण संघ में बने कैम्प जेल ले गई. मीडिया से बातचीत में कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष पेट्रोल-डीजल समेत बढ़ती महंगाई को लेकर केंद्र की भाजपा सरकार को कसूरवार ठहराया. उन्होंने कहा कि देश में सभी सामानों की कीमतें आसमान छू रही है. रोजगार के अवसर कम हो रहे हैं. सरकार पर तंज कसते हुए उन्होंने कहा कि मोदी सरकार पेट्रोल का दाम 100 और प्रत्येक डॉलर 100 रुपये के मुकाबले नहीं कर लेती तब तक चैन से नहीं बैठेगी. सरकार की नितियों की वजह से देश की जनता में मायूसी है. उन्होंने झारखंड में भारत बंद को पूर्ण सफल होने का दावा किया.