Ranchi: देश में कोरोना संक्रमण (Corona Infection) की दूसरी लहर के कारण सीबीएसई (CBSE) ने दसवीं की परीक्षा रद्द कर दी हैं. वहीं, 12वीं की परीक्षा टाल दी गई है और 12वीं की परीक्षा पर फैसला 1 जून को लेने को कहा है. इधर, इस फैसले को लेकर झारखंड के अभिभावक, शिक्षक और छात्र स्वागत कर रहे हैं. उनका कहना है कि कोरोना संक्रमण के दौरान परीक्षा लेने से बच्चों में संक्रमण का खतरा अधिक था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये भी पढ़ेंः झारखंड में Corona हुआ बेकाबू, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन ने जारी की एडवाइजरी


वहीं, कोरोना संक्रमण के बढ़ते रफ्तार को देखते हुए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi), शिक्षा मंत्री और सचिव ने आज एक बैठक कर महत्वपूर्ण फैसला लिया. इसमें सीबीएसई (CBSE Board Exam) की बोर्ड की परीक्षा को लेकर निर्णय लिया गया. केंद्र सरकार के इस फैसले का झारखंड के बच्चों और अभिभावकों ने स्वागत करते हुए कहा जिस तरह से संक्रमण की रफ्तार झारखंड में भी बढ़ी है खास करके राजधानी रांची कोरोना का हॉटस्पॉट बन गया है ऐसे में ऑफलाइन परीक्षा के दौरान बच्चों में संक्रमण का खतरा अधिक हो जाता और इस संक्रमण के बीच कैसे एग्जाम दे पाते.


साथ ही छात्रों का कहना है कि सीबीएसई के द्वारा लिया गया यह फैसला सही है. वहीं, डीपीएस (DPS) स्कूल के प्रिंसिपल राम सिंह ने कहा सरकार का यह बहुत ही स्वगत योग्य फैसला है, बच्चे काफी डरे हुए थे कि अगर परीक्षा होते तो स्कूल कोरोना का हॉटस्पॉट बन जाता. पिछली बार के तरह बोर्ड मेकेनिज्म बना रहा है बच्चों के 10 वीं के रिजल्ट आएंगे. अगर किसी बच्चे को रिजल्ट से दिक्कत महसूस होते हैं तो फिर से वो एग्जाम दे सकते हैं. इधर, जिस तरह से कोरोना की रफ्तार तेज हो रहे थे ऐसे में बच्चों के मिक्स रिएक्शन मिल रहे है कुछ बच्चे एग्जाम देना चाहते थे, कुछ बाद में होने की बात कह रहे थे. 


ये भी पढ़ेंः COVID-19 से बिगड़ रहे है हालात, झारखंड में एक दिन में 29 मरीजों की मौत


बता दें कि कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर की रोकथाम के लिए देश के कई राज्यों में अनेक प्रतिबंध लगाए गए हैं इन्हें देखते हुए बच्चों की सुरक्षा के मद्देनजर सीबीएसई की परीक्षा को स्थगित या रद्द करने की मांग की जा रही थी. कुछ राज्यों ने पहले ही 10वीं और 12वीं की बोर्ड की परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है. वहीं, बिहार में बिहार बोर्ड ने इसी दौरान न केवल परीक्षा ली बल्कि रिजल्ट भी जारी कर दिया. जबकि सीबीएसई सहित कई राज्यों में बोर्ड की परीक्षा टल गई है.

इधर, वहीं, सीबीएसई के 10वीं की परीक्षा रद्द और 12वीं के परीक्षा पोस्पांड किए जाने के फैसले का झारखंड पेरेंट्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अजय राय ने स्वागत किया है कहा कि जिस तरह से देश के साथ-साथ झारखंड में कोरोना की रफ्तार बढ़ी है अस्पतालों में बेड की कमी हो गई है ऐसे में पेरेंट्स अपने बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर काफी चिंतित थे अगर वह परीक्षा देने जाते तो संक्रमित होने की संभावना अधिक हो जाती, ऐसे में सरकार के इस फैसले का स्वागत करते हुए कहा कि यह अच्छा है कि परीक्षा की तिथि को टाल दिया गया.