close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

प्याज की बढ़ती कीमत से राहत दिलाने रांची में खोले गए 23 जन वितरण प्रणाली केंद्र

रांची में जनता को राहत देने के लिए यह बड़ा कदम उठाया गया है. जन वितरण प्रणाली के दुकानदारों को इसकी जिम्मेदारी दी गई है.

प्याज की बढ़ती कीमत से राहत दिलाने रांची में खोले गए 23 जन वितरण प्रणाली केंद्र
जन वितरण केंद्र पर बेचे जाएंगे सस्ते प्याज. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

अभिषेक, रांची: प्याज की बढ़ती कीमत (Onion Price) ने जनता की थाली का जायका खराब कर दिया है. झारखंड की राजधानी रांची (Ranchi) में सरकार ने जनता को प्याज की महंगाई से थोड़ी राहत दी है. बढ़ती महंगाई को देखते हुए सरकार ने शहर में 23 जन वितरण प्रणाली केंद्र बनाए हैं. इन केन्द्रों में 13 केन्द्र शहर में और 10 ग्रामीण और प्रखंड स्तर पर बनाए गए हैं. इन सभी केन्द्रों पर सस्ते दर पर प्याज उपलब्ध कराए गए. आज से जनता के लिए ये सुविधा शुरू हो गई है.

रांची में जनता को राहत देने के लिए यह बड़ा कदम उठाया गया है. जन वितरण प्रणाली के दुकानदारों को इसकी जिम्मेदारी दी गई है. इस प्रणाली के तहत 10 डीलर का चयन शहरी क्षेत्र में प्याज की बिक्री करने के लिये किया गया है, जहां पहले सुविधा केन्द्र में 50 से 60 रुपय किलो प्याज बिक रहा था. अब लोगों को 47 रुपय किलो प्याज मिलेगा. साथ ही हर व्यक्ति को सिर्फ 2 किलो ही प्याज दिया जाएगा.

अगर आप भी प्याज की मार झेल रहे हैं तो आप रांची के बिरसा चौक, डोरंडा हिनू, करम टोली, बूटी मोड़, पिस्सका मोड़, पहाड़ी टोला, हिन्दपीडी, कोकर और हटिया जनसुविधा केन्द्र पर जाकर प्याज खरीद सकते हैं. 

आज से ही ग्राहकों के लिए प्याज उपलब्ध करा दिया गया है. जन वितरण प्रणाली केन्द्र के डीलर निरंजन प्रसाद ने बताया कि प्याज की बढ़ती महंगाई को देखते हुए सरकार की ये अच्छी शुरुआत है. इससे गरीब कार्डधारी को राशन के साथ अब 47 रुपए किलो प्याज भी दे रहे हैं.

इस जन वितरण प्रणाली से लाभ उठाने वाले लोगों का कहना है कि पहले हमें चावल, गेहूं, मिट्टी तेल, चीनी मिलती थी. लेकिन जिस तरह से प्याज महंगा है, ये फैसला काफी अच्छा है. 

-- Anupma Kumari, News Desk