झारखंड : लातेहार लाइफ लाइन 'झरिया डैम' का होगा कायाकल्प

झरिया डैम लातेहार के लोगों के लिए लाइफ लाइन मानी जाती था. इस डैम के पानी से हजारों एकड़ जमीन की सिंचाई होती थी लेकिन समय के साथ-साथ डैम सूखता चला गया. 

झारखंड : लातेहार लाइफ लाइन 'झरिया डैम' का होगा कायाकल्प

रघुवर सरकार लातेहार के झरिया डैम का कायाकल्प करने वाली है.सरकार के निर्देश पर अधिकारियों ने काम शुरू कर दिया है. झरिया डैम के पानी से खेतों में हरियाली आएगी. साथ ही पानी को फिल्टर कर इसे पीने लायक बनाया जाएगा.

झरिया डैम लातेहार के लोगों के लिए लाइफ लाइन मानी जाती था. इस डैम के पानी से हजारों एकड़ जमीन की सिंचाई होती थी लेकिन समय के साथ-साथ डैम सूखता चला गया और किसान खेती को छोड़कर रोजगार की तलाश में पलायन कर गए लेकिन अब रघुवर सरकार की पहल से झरिया डैम की सूरत बदली जा रही है. सीएम के निर्देश पर अधिकारी काम में जुट गए हैं. 

डैम के कायाकल्प के लिए 20 लाख रुपए खर्च किए जाएंगे. डैम को और गहरा किया जाएगा जिससे जल का संचय हो सके. डैम के जरिए हजारों हेक्टेयर खेतों को पानी मिलेगा. फिल्टर कर इसका पानी को पीने के काम में लाया जाएगा.

रघुवर सरकार की इस पहल से किसानों की खोई हुई शक्ति वापस मिलेगी और साल 2022 तक किसानों की आमदनी दोगुनी करने की रघुवर सरकार की योजना को मजबूती मिलेगी.

(Exclusive Features)