झारखंड में महिलाएं होंगी आत्मनिर्भर, सोलर स्टडी लैंप बना रही हैं महिलाएं
Advertisement

झारखंड में महिलाएं होंगी आत्मनिर्भर, सोलर स्टडी लैंप बना रही हैं महिलाएं

70 लाख सोलर स्टडी लैम्प योजना से जुड़कर पहाड़ी गांव के छात्र-छात्राओं को जीवन की राह दिखा रही है.

झारखंड में महिलाएं होंगी आत्मनिर्भर, सोलर स्टडी लैंप बना रही हैं महिलाएं

रांची: झारखंड में महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए रघुवर सरकार कई योजनाएं चला रही है. लोहरदगा जिले में महिलाओं को स्वरोजगार से जोड़ा गया है. सोलर स्टडी लैंप बनाकर महिलाओं का समूह अपने साथ साथ छात्र-छात्राओं की जिंदगी रौशन कर रही हैं. झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा, 'गांव की गरीब बहनों के स्वरोजगार देकर उनको अपने पैर पर खड़ा करने का काम हमारी सरकार करेगी.' जो हाथ कभी मिट्टी से सने होते थे. वो आज सोल्डिंग तार, मीटर और सोलर लैंप के तार जोड़ रही हैं. स्वरोजगार से जुड़कर महिलाएं आगे की पढ़ाई भी कर रही है. साथ ही महीने में करीब 15 हजार की कमाई भी कर रही हैं. रघुवर सरकार की योजनाओं के बदौलत ग्रामीण महिलाओं की जिंदगी रौशन हुई है. साथ ही 70 लाख सोलर स्टडी लैम्प योजना से जुड़कर पहाड़ी गांव के छात्र-छात्राओं को जीवन की राह दिखा रही है.

  1. स्वरोजगार से जुड़कर महिलाएं आगे की पढ़ाई भी कर रही है.
  2. साथ ही महीने में करीब 15 हजार की कमाई भी कर रही हैं.
  3. रघुवर सरकार की योजनाओं के बदौलत ग्रामीण महिलाओं की जिंदगी रौशन हुई है.

रोजगार से जुड़ी महिलाओं ने कहा, 'समूह से माध्यम से मुझे रोजगार मिला है, हर दिन 500 रुपये की कमाई हो जाती है.' सोलर लैम्प योजना से जुड़कर महिलाये लैंप एसेम्ब्लिंग के साथ-साथ स्कूल के छात्र छात्राओं के बीच इसके उपयोग और इससे होने वाले फायदों को भी बता रही हैं. पांच दिन की ट्रेनिंग में महिला समूह से लैम्प एसेंबल से लेकर पैकेजिंग और वितरण का काम लिया जा रहा है. सरकार की कोशिश है कि महिलाएं हुनरमंद हो और अपने पैरों पर खड़ा हो सकें. इसका असर ये हुआ है कि महिलाओं का आत्मविश्वास बढ़ गया है.

महिलाएं ने कहा, 'एक दिन में 40 पीस लैंप बना लेते हैं, एक लैंप के 12 रुपये मिलते हैं, अब पढ़ाई के लिए घर से पैसे नहीं मांगने पड़ते हैं, अपनी कमाई के पढ़ाई कर रही हूं. 70 लाख सोलर स्टडी लैंप योजना से लोहरदगा में 38 हजार 652 सोलर लैम्प पहुंचाने की जिम्मेदारी इन महिला समूह ने लिया है. हर महीने चार हजार लैंप इस सेंटर से एसेंबल कर पहाड़ी गांव के स्कूल में पहुंचाया जा रहा है. इस योजना के तहत पिछड़े इलाकों में रहने वाले छात्रों को सरकार 100 रुपए में लैंप मुहैया करा रही है.

(Exclusive फीचर)