झारखंड : स्मार्ट क्लास में ई-लर्निंग से डिजिटल साक्षर हो रहे हैं गांव के बच्चे
Advertisement

झारखंड : स्मार्ट क्लास में ई-लर्निंग से डिजिटल साक्षर हो रहे हैं गांव के बच्चे

गर्ल्स हाई स्कूल में ई-लर्निंग क्लास में प्रोजेक्ट और सब्जेक्ट के तहत अलग-अलग विषयों का वीडियो दिखाया गया. मोबाइल ऐप के जरिए भी लड़कियों को पढ़ाया जा रहा है.

झारखंड : स्मार्ट क्लास में ई-लर्निंग से डिजिटल साक्षर हो रहे हैं गांव के बच्चे

रांची : रघुवर सरकार के प्रयास से ग्रामीण क्षेत्र की लड़कियों को बेहतर शिक्षा मिलने लगी है. गोड्डा में पहली बार स्मार्ट क्लास की शुरुआत की गई है. उन्नयन बांका के रोल मॉडल के तहत उन्नयन गोड्डा स्मार्ट क्लास के जरिए डिजिटल झारखंड का सपना साकार हो रहा है. गर्ल्स हाई स्कूल में ई-लर्निंग क्लास में प्रोजेक्ट और सब्जेक्ट के तहत अलग-अलग विषयों का वीडियो दिखाया गया. मोबाइल ऐप के जरिए भी लड़कियों को पढ़ाया जा रहा है, जिसके जरिए घर बैठे लड़कियां अपने सवालों का जवाब पा सकेंगी.

ई-लर्निंग क्लास से पढ़ाई में काफी सहूलियत मिलेगी. यहां स्मार्ट क्लास का उद्घाटन बेहतर रिजल्ट लाने वाली बच्ची से कराया गया. इस दौरान उपविकास आयुक्त ने ई-लर्निंग क्लास के बारे में समझाया. पहले चरण में गोड्डा जिले के 18 स्कूलों में स्मार्ट क्लास शुरू की गई है. इसके लिए उन स्कूलों को प्राथमिकता दी गई है, जहां पहले से कंप्यूटर जैसी सुविधा है.

गोड्डा के वरुण रंजन ने बताया कि पहले चरण में यह 30 स्कूलों में चलाया जाएगा, जहां पर ई-लर्निंग के माध्यम से कक्षा 9वीं एवं 10वीं के छात्र-छात्राओं को वीडियो के माध्यम से, असिसमेंट के माध्यम से उनका ज्ञान संवर्धन किया जा सके. ई लर्निंग या स्मार्ट क्लास से बच्चों को बहुत फायदा होने वाला है.

ई-लर्निंग ऐप की सबसे खास बात ये है कि उसमें कोई भी व्यक्ति सोशल मीडिया चैटिंग की तरह इससे जुड़कर बच्चों के सवालों का हल निकाल सकता है. सरकार का ये प्रयास ग्रामीण इलाकों के बच्चों और बच्चियों को आगे बढ़ाने में मददगार साबित होगा.