रांची : रांची के मेन रोड में 10 जून को हुई हिंसा और उपद्रव के बाद से लगातार सुरक्षा व्यवस्था सख्त थी. प्रशासन ने एहतियातन 6 थाना क्षेत्र में धारा 144 बरकरार रखा था.  जिसे सोमवार शाम से हटा लिया गया है. धीरे-धीरे मेन रोड में जिंदगी सामान्य हो रही है. जिंदगी अब पटरी पर लौटने लगी है. सभी दुकानें खुलने लगी है. बाजार से लेकर सड़क और चौक-चौराहे पर रौनक लौटने लगी है.  फुटपाथ पर भी दुकानें लगने लगी है.  लेकिन कुछ प्रमुख स्थलों पर अब भी सुरक्षा व्यवस्था को बरकरार रखा गया है, शांति व्यवस्था कायम रहे इसके लिए मजिस्ट्रेट भी लगाए गए हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एसएसपी ने बताया इन थानों से धारा 144 खत्म 
राजधानी रांची में हुई हिंसक घटनाओं को लेकर रांची SSP सुरेंद्र कुमार झा ने बताया कि कुछ असामाजिक तत्वों द्वारा अमन चैन खराब करने की कोशिश की गई थी. घटना के 11 दिन के बाद स्थिति सामान्य हुई है. कुछ थाने जहां 144 लगाए गए थे हटा दिए गए हैं, स्थिति समान्य हो गई है. लोग घर से बाहर आ जा रहे हैं. स्कूल कॉलेज खुल गए हैं. एहतियातन पुलिस लगाई गई है और मजिस्ट्रेट के द्वारा भी लगातार काउंसलिंग और पुलिसिंग की जा रही है. इसका इन्वेस्टीगेशन का काम भी चल रहा है. 


ये भी पढ़ें- JAC Board 2022 Result: झारखंड बोर्ड के द्वारा जारी 10 वीं के रिजल्ट में लड़कियों का दबदबा


अब भी पुलिस व्यवस्था चुस्त दुरूस्त 
एसएसपी ने बताया कि मेन रोड में जिंदगी पटरी पर लौट रही है. दुकानें खुल रही, आवाजाही सामान्य है, पर सुरक्षा व्यवस्था बरकरार है. मेन रोड में मजिस्ट्रेट ड्यूटी में लगाए गए  हैं. द्विराज मोहन मिंज बताते हैं अब सभी इलाकों से धारा 144 हटा लिया गया है. पर सुरक्षा व्यवस्था बरकरार रहेगी. पुलिस की ड्यूटी अब भी लगाई गई है. 


लोगों में इसको लेकर दिखी खुशी 
इकरा मस्जिद के इमाम मौलाना ओबौदुल्ला कासमी ने कहा, रांची की खूबी है बड़े से बड़े वाकया होने के बावजूद सामाजिक और प्रशासनिक सहयोग से हालत फिर बहुत जल्द पटरी पर लौट आती है. प्रशासन ने 144 भी हटा दिया है.  लोग शांति की तरफ बढ़ रहे हैं. कहीं कोई डर या खौफ नहीं है. लोग आवाजाही कर रहे हैं. मेन रोड में ही दुकान लगाने वाले मो शाहनवाज कहते हैं, अच्छा हो गया है, अब सब कुछ नॉर्मल हो गया है, अब कहीं कोई डर नहीं है. 144 हटाना बहुत जरूरी था. बाहर से कोई भी कस्टमर नहीं आ रहा था, आना शुरू हो जायेगा, प्रशासन की सुरक्षा से लोगों का डर खत्म हुआ. 


दुकानदारों में भी उत्साह 
डेली मार्केट में रोजाना दुकान लगाने वाले दुकानदारों का भी मानना है घटना के बाद से दुकानें बंद थी. अब जिंदगी पटरी पर लौट रही है. धीरे धीरे कस्टमर मार्केट में आने लगेंगे.मेन रोड स्थित हनुमान मंदिर के पुजारी त्यागी बाबा भी कहते हैं, जिंदगी को नॉर्मल करना बहुत जरूरी था. आवाजाही नहीं होगी, दुकानें नहीं खुलेगी तो लोगों को तो परेशानी होगी ही. 


लोगों ने की ये खास अपील 
मेन रोड स्थित हनुमान मंदिर के ही पुजारी सुबोध पाठक कहते हैं. 144 हटाना बहुत जरूरी था. आम जनता को बाहरी परेशानी हो रही थी. रोज कमाने खाने वाले को भी दिक्कत हो रही थी, रांची को पटरी पर लाना जरूरी था. मंदिर आने वाले भक्त विक्की दुबे भी कहते हैं भाई चारा बना रहे, सभी लोग मिलजुल कर रहें इसी में भलाई है. सबका कल्याण है. मंदिर के बाहर दुकान लगाने वाले उदय वर्मा दुकानदार भी कहते हैं कमाने खाने वाले को बहुत दिक्कत हो रहा था. बहुत परेशानी थी.