Ranchi: भारत को पहले टी20 मैच में पहली बार 200 से ऊपर का स्कोर खड़ा करने के बावजूद अफ्रीका के हाथों सात विकेट से करारी शिकस्त झेलनी पड़ी. अरुण जेटली स्टेडियम मे कमजोर गेंदबाजी और खराब फील्डिंग ने भारत को विश्व रिकार्ड बनाने से रोक दिया. ऐसे में अगर 12 जून को कटक में होने वाले दूसरे टी20 मैच में वापसी करने के लिए टीम इंडिया ख़ास रणनीति बनानी पड़ेगी:  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गेंदबाजी में बदलाव करना होगा
दिल्ली में बड़ा स्कोर होने के बावजूद गेंदबाज टीम इंडिया को हार से बचा नहीं पाए. भुवनेश्वर कुमार, अक्षर पटेल, हर्षल पटेल की तिकड़ी ने निराश किया. तीनों ने मिलकर प्रति ओवर दस रन की औसत रन  दिए थे. ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या, आईपीएल सीजन 2022 के पर्पल कप विजेता युजवेंद्र चहल और आवेश खान भी अफ्रीकी बल्लेबाजों पर कोई छाप नहीं छोड़ पाए . पहले मैच में निराशाजनक गेंदबाजों के प्रदर्शन से कटक में उमरान मलिक,अर्शदीप सिंह के नाम जरूर कोच राहुल द्रविड़ विचार कर सकते हैं. वैसे भी कटक के पिच पर गेंदबाज और बल्लेबाज दोनों को ही समान रूप से मदद मिलती है.


फील्डिंग पर भी करना होगा फोकस
दिल्ली में लचर फील्डिंग भी हार का एक कारण बना थी. अगर श्रेयस अय़्यर डुसैन का कैच लपक लेते तो फिर मैच का परिणाम कुछ और हो होता था. इसके अलावा  बाउंड्री लाइन पर मौजूद फील्डर गेंद रोकने में नाकाम रहे . खुद कप्तान ऋषभ पंत भी विकेट के पीछे संघर्ष करते नजर आए. कई मौके पर रन को रोकने में नाकाम रहे. 


ऋषभ के कप्तानी पर करना होगा विचार
अरुण जेटली स्टेडियम में पंत की कप्तानी में दम नहीं दिखा. पंत सही रुप से चहल का इस्तेमाल नहीं किया. पूरे अफ्रीका इनिंग में केवल दो ओवर पंत से कराया गया. पंत दबाव में भी काफी नजर आ रहे थे.


यह भी पढ़े- IND vs SA: दूसरे टी20 मैच के लिए टीम इंडिया की प्लेइंग XI तय! ये खिलाड़ी करेगा डेब्यू