Khunti: खूंटी नगर पंचायत के भगतसिंह चौक स्थित दास पेट्रोल पंप में जिला प्रशासन की टीम ने बुधवार को पेट्रोल ठगी का भंडाफोड़ कर बड़े पैमाने पर कार्रवाई की है. जिला प्रशासन के अनुसार कर्मचारियों द्वारा कम पेट्रोल देना या पेट्रोल-डीजल में मिलावट के अलावा कई बार पेट्रोल-डीजल की चोरी की शिकायते मिल रही थी. पंप पर पेट्रोल लेने आ रहे ग्राहक की शिकायत पर एसडीओ सैयद ने टीम के साथ मिलकर पेट्रोल पंप पर कार्रवाई की है. पेट्रोल पंप के संचालन में अनियमितता पाए जाने पर पंप को सील कर दिया गया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पंप के संचालन में अनियमितता पाए जाने पर हुई कार्रवाई
एसडीओ सैयद ने अनुसार देर शाम पैट्रोल पंप सील करने से पहले मशीनों मीटर और लेखा जोखा की जांच की गई. सुबह के समय पेट्रोल पंप पर जितना पैट्रोल था, दोपहर तक बिक्री करने के बाद हिसाब करने पर स्टॉक में 244 लीटर अधिक पैट्रोल मिला. जबकि डीजल के टंकी में डीजल नहीं होने की बात कहे जाने पर जांच नहीं की जा सकी. जिसके नोजल में टैंक, मीटर और स्टॉक मिलाने पर 244 लीटर अधिक पैट्रोल मिला है. इसके अलावा प्रतिदिन 5 लीटर पैट्रोल नमूना टेस्ट के लिए प्रतिदिन निकालना पड़ता है.


पंप पर प्रतिवर्ष लाखों रुपये की होती है ठगी
एसडीओ सैयद रियाज अहमद ने अनुसार प्रतिदिन 250 लीटर पेट्रोल बचत कर ली जाती है, तो 26 हजार रुपए प्रतिदिन,  यानि 3 लाख रुपए से अधिक प्रतिवर्ष जनता से लूट की जा रही है. उन्होंने कहा कि हाइड्रोमीटर और कैलोमीटर का दोनों में कोलेबैरेशन नहीं है. जांच में सही मापांकन दिखाई नहीं दिया. उपायुक्त शशि रंजन निर्देश पर पेट्रोल पंप सील किया गया है और इस पर उपायुक्त के पास इस मामले को भेजा गया है. जांच के क्रम में माप तौल राजेश कुमार, विजयनाथ मिश्रा, डीएसओ रंजिता टोप्पो आदि उपस्थित थे.


ये भी पढ़िये: Pakur: जिला प्रशासन ने अवैध पत्थर चिप्स माफियाओं के खिलाफ की कार्रवाई, छह ट्रक जब्त