Ranchi: दुर्गा पूजा (Durga Puja) और दीपावली (Diwali) के सफल आयोजन के बाद अब राजधानी रांची सहित पूरे राज्य में आस्था के महापर्व छठ (Chhath) की तैयारी शुरू हो गई है. इसे लेकर जिला प्रशासन और रांची पुलिस (Ranchi Police)  छठ महापर्व की तैयारी में जुट गई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

'छठ व्रतियों को ना हो परेशानी'
शुक्रवार को रांची के एसडीएम दीपक कुमार दुबे सहित सिटी एसपी और अन्य पुलिस पदाधिकारियों ने शहर के कई डैम तालाब का निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान छठ घाटों में पानी अधिक होने की वजह से छठ महापर्व के दौरान सुरक्षा घेरा बनाने की बातें कही गई. वहीं, एसडीएम ने बताया कि अन्य विभाग से कोआर्डिनेशन स्थापित कर बिजली ट्रैफिक सहित लाइटिंग की विशेष व्यवस्था की जाएगी ताकि छठ व्रतियों को परेशानी ना हो.


ये भी पढ़ें- खूंटी को मिल रही नई पहचान, फूल की खुशबू से महक रहे जिले में दर्जनों गांव


अपराधियों से निपटने के लिए रांची पुलिस तैयार
त्यौहार के मौके पर अपराधियों का गिरोह भी लगातार एक्टिव रहता है ताकि मौका देखकर विभिन्न गतिविधियों को अंजाम दिया जा सके, इससे भी निपटने के लिए रांची पुलिस तैयार है. इधर, इस दौरान ट्रैफिक की भी व्यवस्था दुरुस्त रखने की जिम्मेदारी पुलिस की होती है ताकि छठ व्रतियों को किसी तरीके से कोई परेशानी ना हो.


थाना प्रभारी-पेट्रोलिंग पार्टी को अलर्ट रहने का निर्देश
मामले की जानकारी देते हुए रांची सिटी एसपी ने बताया कि राज्य पुलिस ने पहले भी बेहतर सुरक्षा व्यवस्था के साथ-साथ ट्रैफिक व्यवस्था दी है. ऐसे में छठ महापर्व को लेकर छठ घाट के आसपास विधि व्यवस्था सहित सुरक्षा की विशेष व्यवस्था रहे इसके लिए सभी थाना प्रभारी सहित पेट्रोलिंग पार्टी को अलर्ट पर रहने का निर्देश दिया गया है.


ये भी पढ़ें- Palamu: नहीं थम रहा अंधविश्वास का सिलसिला! डायन-ओझा के संदेह में फिर एक की हत्या


रांची में छठ घाटों के निरीक्षण के दौरान सिटी एसपी ने हटिया डैम, बड़ा तालाब सहित अन्य छठ घाटों पर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी होने की बातें कहीं. साथ ही छठ घाट के आसपास बैरिकेडिंग कर ट्रैफिक कंट्रोल किया जाएगा. छठ घाट में किसी तरह की दुर्घटना ना हो इसके लिए एनडीआरएफ से भी संपर्क किया जा रहा है ताकि घाट में तैनाती हो सके.


बहरहाल, आस्था और पवित्रता के महापर्व छठ को लेकर राजधानी रांची में तैयारियां शुरू कर दी गई हैं.