खूंटीः Baba Amreshwar Dham: आज शनिवार है और श्रद्धालुजन सरना और सनातन श्रद्धालु जन शनिदेव की पूजा कर अपने परिवार की मंगल कामना के साथ पूजा कर रहे हैं. वहीं आज बाबा आम्रेश्वर धाम में शनिदेव की पूजा के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी है. भारी संख्या में महिलाएं दूर-दूर से पहुंच रही है. बता दें कि झारखंड के खूंटी जिले में स्थित बाबा आम्रेश्वर धाम, भगवान शिव को समर्पित एक हिंदू मंदिर है. यह मंदिर राजधानी रांची से करीब 45 किलोमीटर दूर है. यहां सावन के महीने और महाशिवरात्रि के दिन भक्तों की भारी भीड़ उमड़ती है. इसी के साथ शनिवार के दिन सबसे ज्यादा श्रद्धालु यहां आते है.    


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बाबा आम्रेश्वर भोलेनाथ के धाम में अवस्थित शनि मंदिर में श्रद्धालु पंक्तिबद्ध खड़ा होकर अपनी पूजा अवसर का इंतजार कर रहे हैं. यहां पहले आसपास के लोग ही पूजा करने पहुंचे थे, लेकिन कालांतर में उनकी महिमा की जानकारी मिलते ही लोग काफी दूर-दूर से शनिवार की सुबह से ही पहुंचने लगे हैं और थाली में नारियल, काला कपड़ा, काला तिल, सरसों तेल, फूल बेलपत्र से पूजा करके शनिदेव को तेल से स्नान कराते हैं.


यह भी पढ़ें- Bihar Politics: लालू यादव ने महादलित समाज का किया अपमान, चिराग पासवान ने जाति विवाद पर बोला हमला


बाबा आम्रेश्वर धाम के महामंत्री मनोज कुमार ने बताया कि बाबा भोलेनाथ की कृपा अपरंपार है. पवित्र श्रावण माह के बाद प्रत्येक शनिवार को दूर-दूर से श्रद्धालु जन शनिदेव की पूजा अर्चना करने के लिए आते हैं. बुकली कण्डुलना ने बताया कि पूजा का सारा सामान लेकर भगवान शनि देव की पूजा के लिए पुजारी को दिया और सरसों तेल शनिदेव को अर्पित किया. जिसमें हम लोग पूरे जत्थे के साथ यहां पहुंचे हैं.


खेरखई से बाबा आम्रेश्वर धाम आई संतोषी देवी ने बताया कि शनि देव की पूजा करने के लिए पहुंचे हैं. जिसमें नारियल, काला कपड़ा, काला तिल, सरसों तेल, फूल, बेलपत्र, प्रसाद लेकर आए थे. 


इनपुट- ब्रजेश कुमार


झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें  Jharkhand News in Hindi और पाएं Jharkhand latest news in hindi  हर पल की जानकारी । झारखंड की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!