Union Budget Analysis: बजट में आपके लिए क्या हुआ महंगा, क्या हुआ सस्ता, जानें यहां
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar839759

Union Budget Analysis: बजट में आपके लिए क्या हुआ महंगा, क्या हुआ सस्ता, जानें यहां

इसके अलावा सोना-चांदी और तांबे के दाम घटेंगे तो वही ऑटोमोबाइल पार्ट्स भी महंगे होंगे. पहले ही ऑटोमोबाइल सेक्टर भारी विपदाओं से जूझ रहा था. इसके साथ ही इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स के दाम भी बढ़ा दिए गए हैं.

Union Budget Analysis: बजट में आपके लिए क्या हुआ महंगा, क्या हुआ सस्ता, जानें यहां

Patna: देश की वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने सत्र 2021-22 के लिए बजट पेश किया. कोविड काल में त्रस्त हो चुकी अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिहाज से यह बजट बेहद अहम माना जा रहा है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitaraman) ने इस बजट में यह बताया कि कौन सी चीजें सस्ती हुई हैं तो किन चीजों के लिए ज्यादा दाम चुकाने होंगे. 

वित्तमंत्री ने बताया कि पेट्रोल (Petrol)और डीजल (Diesel) के दाम बढ़ाए जाएंगे. पेट्रोल और डीजल पर कृषि सेस लगेगा. डीजल पर चार रुपए का कृषि सेस लगेगा तो वहीं पेट्रोल पर 2.5 रुपए का कृषि सेस लगाया जाएगा. 

इसके अलावा सोना-चांदी और तांबे के दाम घटेंगे तो वही ऑटोमोबाइल पार्ट्स (Automobile Parts)भी महंगे होंगे. पहले ही ऑटोमोबाइल (Automobile sector) सेक्टर भारी विपदाओं से जूझ रहा था. इसके साथ ही इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स (Electronic Items) के दाम भी बढ़ा दिए गए हैं.

इसके अलावा मोबाइल (Mobile Phone) और मोबाइल चार्जर (Mobile Charger) महंगे होंगे. हालांकि, लोहे और स्टील के दाम सस्ते हुए हैं. सोना चांदी पर कस्टम ड्यूटी (Custom duty) को घटा दिया गया है.

वही, मोदी सरकार ने फैसला लिया है कि इनकम टैक्स के स्लैब (Income Tax slab) में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा. सरकार पूरे स्लैब के साथ आगे बढ़ेगी. इसके अलावा बुजुर्गों के आयकर भरने में राहत दिया जाएगा.