close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बिहार : नीतीश कुमार के नालंदा में 19 मई को वोटिंग, जानें आपके शहर में कब होंगे चुनाव

बिहार की सभी 40 लोकसभा सीटों पर सात चरणों में मतदान होंगे. पहले चरण की वोटिंग 11 अप्रैल को है, वहीं 19 मई को अंतिम चरण के लिए वोट डाले जाएंगे. 

बिहार : नीतीश कुमार के नालंदा में 19 मई को वोटिंग, जानें आपके शहर में कब होंगे चुनाव
23 मई को होगी वोटिंग.

पटना : लोकसभा चुनाव को लेकर बिगुल बज चुका है. चुनाव आयोग की तरफ से इसका औपचारिक एलान हो चुका है. बिहार की सभी 40 लोकसभा सीटों पर सात चरणों में मतदान होंगे. पहले चरण की वोटिंग 11 अप्रैल को है, वहीं 19 मई को अंतिम चरण के लिए वोट डाले जाएंगे. तारीखों की घोषणा होते ही आचार संहिता लागू हो गया है. 

चुनाव आयोग की तरफ से जारी अधिसूचना के मुताबिक, पहले, दूसरे, तीसरे और चौथे चरण के लिए 11, 18, 23 और 29 अप्रैल को वोटिंग की जाएगी. वहीं, पांचवे, छठे और सातवें चरण के लिए 6, 12 और 19 मई को वोट डाले जाएंगे. 23 मई को मतगणना की जाएगी.

पहला चरण:
बिहार की औरंगाबाद, गया, नवादा और जमुई लोकसभा सीट के लिए पहले चरण में चुनाव होंगे. इन चार सीटों के लिए 18 मार्च को अधिसूचना जारी होगी. प्रत्याशी 15 मार्च तक नामांकन भर सकेंगे. 26 मार्च को नामांकन पत्रों की जांच होगी. 28 मार्च तक प्रत्याशी नामांकन वापस ले सकते हैं. 11 अप्रैल को इन चारों सीटों पर वोट डाले जाएंगे.

दूसरा चरण:
बिहार की किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर और बांका लोकसभा सीट के लिए दूसरे चरण में चुनाव होंगे. इन पांच सीटों के लिए 19 मार्च को अधिसूचना जारी होगी. प्रत्याशी 26 मार्च तक नामांकन भर सकेंगे. 27 मार्च को नामांकन पत्रों की जांच होगी. 29 मार्च तक प्रत्याशी नामांकन वापस ले सकते हैं. 18 अप्रैल को इन पांच सीटों पर वोट डाले जाएंगे.

तीसरा चरण:
बिहार की झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा और खगड़िया लोकसभा सीट के लिए तीसरे चरण में चुनाव होंगे. इन पांच सीटों के लिए 28 मार्च को अधिसूचना जारी होगी. प्रत्याशी चार अप्रैल तक नामांकन भर सकेंगे. पांच अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच होगी. आठ अप्रैल तक प्रत्याशी नामांकन वापस ले सकते हैं. 23 अप्रैल को इन पांच सीटों पर वोट डाले जाएंगे.

चौथा चरण:
बिहार की दरभंगा, उजियारपुर, समस्तीपुर, बेगूसराय और मुंगेर लोकसभा सीट के लिए चौथे चरण में चुनाव होंगे. इन पांच सीटों के लिए दो अप्रैल को अधिसूचना जारी होगी. प्रत्याशी 9 अप्रैल तक नामांकन भर सकेंगे. 10 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच होगी. 12 अप्रैल तक प्रत्याशी नामांकन वापस ले सकते हैं. 29 अप्रैल को इन पांच सीटों पर वोट डाले जाएंगे.

पांचवा चरण:
बिहार की सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, सारण और हाजीपुर लोकसभा सीट के लिए पांचवे चरण में चुनाव होंगे. इन पांच सीटों के लिए 10 अप्रैल को अधिसूचना जारी होगी. प्रत्याशी 18 अप्रैल तक नामांकन भर सकेंगे. 20 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच होगी. 22 अप्रैल तक प्रत्याशी नामांकन वापस ले सकते हैं. 6 मई को इन पांच सीटों पर वोट डाले जाएंगे. 

छठा चरण:
बिहार की वाल्मिकी नगर, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, वैशाली, गोपालगंज, सीवान और महाराजगंज लोकसभा सीट के लिए छठे चरण में चुनाव होंगे. इन आठ सीटों के लिए 16 अप्रैल को अधिसूचना जारी होगी. प्रत्याशी 23 अप्रैल तक नामांकन भर सकेंगे. 24 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच होगी. 26 अप्रैल तक प्रत्याशी नामांकन वापस ले सकते हैं. 12 मई को इन आठ सीटों पर वोट डाले जाएंगे.

सातवां चरण:
बिहार की नालंदा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, काराकाट और जहानाबाद लोकसभा सीट के लिए सातवें चरण में चुनाव होंगे. इन आठ सीटों के लिए 22 अप्रैल को अधिसूचना जारी होगी. प्रत्याशी 29 अप्रैल तक नामांकन भर सकेंगे. 30 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच होगी. दो मई तक प्रत्याशी नामांकन वापस ले सकते हैं. 19 मई को इन आठ सीटों पर वोट डाले जाएंगे.