Bihar Budget 2024: बिहार के वित्तमंत्री ने सम्राट चौधरी ने बजट पेश करते वक्त बड़ा ऐलान किया. उन्होंने कहा कि प्रदेश में आईटी कंपनियों को निवेश के लिए आकर्षित करने के लिए वित्त मंत्री बिहार आईटी पॉलिसी 2024 लागू की गई. यह नीति 5 वर्षों तक लागू रहेगी. इसका उद्देश्य आईटी क्षेत्र में युवाओं के लिए लाभकारी योजना के अवसर सृजन करना, इसके रोजगार क्षमता को बढ़ाना एवं स्थाई कौशल प्रतिक्रिया तंत्र विकसित करना है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पर्यटन क्षेत्र पर विशेष फोकस


वित्तमंत्री ने कहा कि पर्यटन के लिए 10 करोड़ रुपये तक के निवेश पर 30 फीसदी तक की सब्सिडी, अधिकतम सीमा- 3 करोड़, 50 करोड़ और उससे अधिक के निवेश पर 25 प्रतिशत की. इसके साथ-साथ सब्सिडी प्रतिदिन 10 करोड़ से ऊपर अधिकतम 10 करोड़ का था, 25 करोड़ का प्रावधान किया गया. 


इलेक्ट्रिक व्हिकल ट्रांसपोर्ट इको सिस्टम पर जोर


सम्राट चौधरी ने बजट पेश करते वक्त कहा कि इलेक्ट्रिक व्हील पॉलिसी 2023 लागू करके पर्यावरण सुरक्षा सुनिश्चित की गई. हमारा उद्देश्य है बिहार को इलेक्ट्रिक व्हिकल ट्रांसपोर्ट इको सिस्टम में एक मॉडल राज्य की तरह स्थापित किया जाए. इस नीति के अंतर्गत 10 हजार वाहनों के लिए हर दोपहिया वाहन पर 5 हजार किलोवॉट अधिकतम 10 हजार रुपया, पहले एक हजार वाहनों के लिए हर चार पहिया वाहन यात्री पर 10 हजार रुपया प्रति किलोवॉट सामान्य श्रेणी के लिए 1.25 लाख रुपया और एससी-एसटी के लिए 1.5 लाख रुपये की क्रय सब्सिडी दी जाती है.


यह भी पढ़ें: स्पीकर के लिए नंदकिशोर यादव ने किया नामांकन, विधानसभा के 17वें अध्यक्ष बनेंगे!


सरकारी स्कूलों से ड्रॉप आउट में भारी गिरावट- सम्राट चौधरी


बिहार के वित्त मंत्री ने कहा कि बिहार के प्रति क्षेत्र में माध्यमिक एवं उच्च विद्यालय एवं अध्यात्मिक स्कूलों में ड्रॉप आउट पर भारी गिरावट दर्ज हुई है. 2015-2016 से 2022-23 के बीच प्राथमिक शिक्षा पर 25%, उच्च शिक्षा पर 39.4 फीसदी और माध्यमिक स्तर पर 40 फीसदी की गिरावट दर्ज हुई.