Bihar Assembly New Speaker: स्पीकर के लिए नंदकिशोर यादव ने किया नामांकन, विधानसभा के 17वें अध्यक्ष बनेंगे!
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2108409

Bihar Assembly New Speaker: स्पीकर के लिए नंदकिशोर यादव ने किया नामांकन, विधानसभा के 17वें अध्यक्ष बनेंगे!

Bihar Politics: इस दौरान नंदकिशोर यादव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बीजेपी के तमाम नेताओं को धन्यवाद दिया. उन्होंने कहा कि अगर सब कुछ ठीक रहा तो 15 तारीख से मैं कार्यभार संभालूंगा.

विधानसभा स्पीकर के लिए नंदकिशोर यादव ने नामांकन किया

Bihar Politics: बीजेपी विधायक नंदकिशोर यादव ने बिहार विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए नामांकन किया है. इस पर कल यानी 14 फरवरी को उनके अध्यक्ष पद के लिए मतदान कराया जाएगा. अगर विपक्ष की ओर से कोई नामांकन नहीं किया गया तो एक ही नामांकन होने की स्थिति में नंदकिशोर यादव निर्विरोध स्पीकर चुन लिए जाएंगे. उनके नामांकन के समय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी, डिप्टी सीएम विजय सिन्हा, मंत्री विजय चौधरी और श्रवण कुमार के अलावा बीजेपी के वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री शाहनवाज हुसैन भी मौजूद रहे. इस दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बीजेपी के तमाम नेताओं को धन्यवाद दिया. उन्होंने कहा कि अगर सब कुछ ठीक रहा तो 15 तारीख से मैं कार्यभार संभालूंगा.

बता दें कि सोमवार (12 फरवरी) को पूर्व अध्यक्ष अवध बिहारी के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग हुई थी, जिसमें सत्तापक्ष विजयी हुआ था. एनडीए सरकार में विधानसभा अध्यक्ष का पद बीजेपी के खाते में आया है और नंदकिशोर यादव, बिहार बीजेपी के वरिष्ठ विधायक हैं. वे कई विभागों के मंत्री भी रह चुके हैं. नंद किशोर यादव की पहचान जमीनी नेता के रूप में है. उन्होंने 1971 में अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत छात्रनेता के रूप में की थी. 1969 से वह राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़ गए थे.

ये भी पढ़ें- Bihar Politics: आनंद मोहन ने लालू-तेजस्वी से लिया बेइज्जती का बदला, जानें कैसे बिगाड़ा पूरा गेम

नंदकिशोर का राजनीतिक परिचय

1978 में वह पहली बार पटना नगर निगम से पार्षदी का चुनाव जीते थे. 1982 में वह पटना के उपमहापौर चुने गए थे. साल 1983 में उन्हें पटना महानगर अध्यक्ष चुना गया था और 1990 में बीजेपी के युवा मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष बनाए गए थे. साल 1995 में वह पहली बार विधायक बने थे. उन्होंने पटना के पूर्वी क्षेत्र से विधानसभा से अपना पहला विधायकी चुनाव लड़ा था और विधायक चुने गए थे. इसके बाद वह पटना साहिब विधानसभा सीट का प्रतिनिधित्व करते रहे हैं. इस सीट से वह लंबे समय से विधायक रहे हैं. एनडीए की सरकार में वे कई विभागों के मंत्री भी रह चुके हैं.  

Trending news