Bihar Lok Sabha Seat Exit Poll 2024: लोकसभा चुनाव के अंतिम यानी सातवें चरण की वोटिंग समाप्त होने के बाद एग्जिट पोल के नतीजे सामने आ चुके हैं. बिहार के लिए एग्जिट पोल जारी हो गए हैं. बिहार के एग्जिट पोल्स के अनुसार, इस बार प्रदेश में कोई खास बड़ा उलटफेर तो नहीं हो रहा है, लेकिन एनडीए को नुकसान जरूर हो रहा है. India Today- Axis My India के एग्जिट पोल के मुताबिक, बिहार में एनडीए को 29-33 सीटें मिल रही हैं. तो वहीं महागठबंधन को 7-10 सीटें मिलने जा रही हैं. इसके अलावा 0-2 सीटें अन्य के खाते में जा रही हैं. इस एग्जिट पोल के अनुसार, बिहार एनडीए में चिराग पासवान की सफलता की दर सबसे ज्यादा है. वहीं नीतीश कुमार सबसे कमजोर कड़ी साबित हो रहे हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

India Today- Axis My India के एग्जिट पोल के अनुसार, नीतीश कुमार की पलटी मारने वाली आदत के कारण अब लोगों के बीच उनकी लोकप्रियता में कमी आई है. वहीं नीतीश कुमार की ओर से लालू यादव के ऊपर निजी टिप्पणी करना भी लोगों को पसंद नहीं आया. इसके अलावा तेजस्वी यादव का रोजगार वाला दांव चल गया है. रोजगार के मुद्दे पर तेजस्वी अपने साथ युवा वोटरों को जोड़ने में कामयाब होते दिख रहे हैं. एनडीए में शामिल बीजेपी की सीटें भी घट रही हैं. सिर्फ चिराग पासवान की पार्टी ही अपने हिस्से की सारी सीटें जीतती नजर आ रही है. जीतन राम मांझी और उपेंद्र कुशवाहा भी अपनी-अपनी सीट से जीत सकते हैं.


ये भी पढ़ें-  Bihar Exit Poll 2024: पूर्णिया में पास हो गया पप्पू! नीतीश का तीर और लालू की लालटेन दोनों पर पड़ रहे भारी


हालांकि, स्कूल ऑफ पॉलिटिक्स एजेंसी के सर्वे में बिहार में एनडीए की बंपर जीत का दावा किया गया है. इस सर्वे में बीजेपी, जेडीयू और उनकी सहयोगी पार्टियों को 38 सीटें मिलने की बात कही गई है. वहीं रिपब्लिक भारत-Matrize के एग्जिट पोल में भी एनडीए को नुकसान दिखाया गया है. इस एग्जिट पोल के मुताबिक, एनडीए को 32-37 सीटें मिल सकती हैं. महागठबंधन के खाते में इस बार 02-07 सीटें जा सकती हैं. वहीं अन्य को 0-1 सीट मिल सकती है. बता दें कि ये सिर्फ अनुमान है. सही नतीजे आपको 4 जून को पता चलेगा.