पटना:Bihar Rajya Sabha Election 2024: राज्यसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक सरगर्मियां जोर पकड़ रही हैं. कांग्रेस में भी पटना से लेकर दिल्ली तक इसके लिए दौड़भाग चल रही है. खबर है कि बिहार में काग्रेस की ओर से एक बार फिर अखिलेश प्रसाद सिंह को उम्मीदवार बनाया जा सकता है. अखिलेश प्रसाद सिंह गुरुवार को दिल्ली भी गए हुए हैं. माना जा रहा है कि उनके दिल्ली दौरे का संबंध राज्यसभा चुनाव से हो सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बिहार में राज्यसभा की 6 सीटों पर चुनाव होने वाले हैं. बिहार से राज्यसभा सांसद राजद के मनोज झा और अशफाक करीम, भाजपा से सुशील मुमार मोदी, जेडीयू से वशिष्ठ नारायण सिंह और अनिल हेगड़े और कांग्रेस से अखिलेश प्रसाद सिंह का कार्यकाल खत्म हो रहा है. ये जो 6 सीटें खाली हो रही हैं, उसी के लिए कुछ दिनों में चुनाव होने वाले हैं.


राज्यसभा चुनाव की बात करें तो इसी महीने की 27 फरवरी को मतदान होगा और उसी दिन शाम को नतीजे घोषित होंगे. आज गुरुवार 8 फरवरी से नामांकन का काम शुरू हो गया है. नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख 15 फरवरी है. 16 फरवरी तक नामांकन की जांच होगी और 20 फरवरी तक नाम वापस लिए जा सकेंगे.


कौन हैं अखिलेश प्रसाद सिंह


अखिलेश प्रसाद सिंह राजद से मोतिहारी के सांसद रह चुके हैं. 2000 से 2004 तक वे अरवल से राजद विधायक रहे. 2004 के लोकसभा चुनाव में राजद ने उन्हें मोतिहारी संसदीय सीट से उतारा था, जिसमें वे विजयी रहे थे. कांग्रेस में शामिल होने के बाद 2009 में वे पूर्वी चंपारण और 2014 में मुजफ्फरपुर से चुनावी मैदान में उतरे पर दोनों बार हार गए थे. 2015 के विधानसभा चुनाव में तरारी सीट से वे सुदामा प्रसाद से हार गए. पिछले साल 5 दिसंबर यानी 2022 में कांग्रेस आलाकमान ने उन्हें बिहार प्रदेश कांग्रेस कमेटी का अध्यक्ष बनाया था. उसके बाद अब उनकी राज्यसभा की सदस्यता खत्म हो रही है. 3 अप्रैल 2018 को वे राज्यसभा के लिए चुने गए थे.


ये भी पढ़ें- पहले गला दबाकर हत्या, फिर कुल्हाड़ी से किए टुकड़े... प्यार करने पर पिता ने बेटी को दी दर्दनाक मौत