Bihar News: कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा मंगलवार को पूर्णिया जिले में पहुंची, जहां वह लोकसभा चुनाव से पहले बिहार में अपनी पहली बड़ी रैली को संबोधित करेंगे. गांधी की यात्रा ने एक दिन पहले सोमवार को किशनगंज जिले में प्रवेश किया था और उसके समीपवर्ती अररिया में उन लोगों ने रात्रि प्रवास किया. राहुल गांधी की रैली में राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव के प्रतिनिधि के शामिल होने की संभावना है. कांग्रेस के बिहार प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह का कहना है, ‘लालू और उनके बेटे तेजस्वी यादव दोनों रैली में शामिल होते, लेकिन ऐसा प्रतीत होता है कि ईडी द्वारा उन्हें भेजा गया समन उनकी पूर्णिया यात्रा को टालने के लिए ही था.’ 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बता दें कि प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी ने सोमवार को पटना स्थित कार्यालय में लालू प्रसाद से करीब नौ घंटे तक पूछताछ की. कथित ‘जमीन के बदले नौकरी’ घोटाले में लालू प्रसाद के अलावा उनके बेटे एवं पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी को भी आरोपी बनाया गया है. तेजस्वी से मंगलवार को ईडी के पटना स्थित कार्यालय में पूछताछ की जा रही है. भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी-मार्क्सवादी लेनिनवादी (भाकपा-माले) के राज्य सचिव कुणाल ने पूर्णिया में होने वाली कांग्रेस की रैली में अपनी पार्टी के महासचिव दीपंकर भट्टाचार्य के शामिल होने की पुष्टि की है. 


राहुल गांधी अब तक जनता दल यूनाइटेड (जेडी-यू) के अध्यक्ष की सीधी आलोचना करने से अब तक बचते आए हैं. हालांकि कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने सोमवार को कुमार पर निशाना साधा था और दावा किया था कि ‘इंडिया’ गठबंधन से उनका बाहर निकलना सभी घटक दलों के लिए राहत की बात है और उनके जाने से विपक्षी गठबंधन के कई नेता राहत की सांस ले रहे हैं. 


भाजपा पर जद (यू) को ‘विभाजित’ करने की कोशिश का आरोप लगाते हुये नीतीश कुमार अगस्त 2022 में महागठबंधन में शामिल हो गये थे. कुमार ने रविवार को अचानक पाला बदलते हुए राजग में वापसी की तथा भाजपा के साथ प्रदेश में नयी सरकार बना ली है.


यह भी पढ़ें: पूर्णिया में एक रैली को संबोधित करेंगे राहुल गांधी, लालू-तेजस्वी क्या होंगे शामिल?


अररिया से रवाना होने से पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सुबह महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि दी. पूर्णिया में आयोजित होने वाली रैली में राहुल गांधी के साथ कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के भी शामिल होने की संभावना है. इस रैली के माध्यम से पार्टी के नेता विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ को मजबूत बनाने की कोशिश करेंगे. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के एनडीए में शामिल होने से लोकसभा चुनाव से पहले ‘इंडिया’ को बड़ा झटका लगा है.