Lok Sabha Election 2024: भारत निर्वाचन आयोग की टीम लोकसभा चुनाव 2024 से पहले बिहार की राजधानी पटना पहुंची. 21 फरवरी दिन बुधवार को मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने पटना में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस किया. इस दौरान उन्होंने वोटर्स से अपील किया और कहा सभी लोग चुनाव में वोट देने ज़रूर आएं. राजीव कुमार ने कहा कि जो लोग डुप्लीकेट वोट देने आते हैं उन पर कार्रवाई हो, उन्हें गिरफ्तार किया जाए. सेंट्रल ऑब्जर्वर के फोन नंबर सभी के पास रहे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

प्रेस कॉन्फ्रेंस में चुनाव आयोग के आयुक्त ने कहा कि पॉलिटिकल पार्टी की आयोग से मांग थी कि वैलेट पेपर्स की गिनती पहले की जाए, मतदान का समय बढ़ाया जाए. वहीं, रीजनल पार्टियों ने कहा कि चुनाव के प्रचार में गाड़ियां कम इस्तेमाल करने दी जाती है. इसलिए गाड़ियों को और बढ़ाने की मांग की. उन्होंने कहा कि वहीं पार्टीज़ ने कहा कि वोटिंग में पहले बैलेट पेपर को गिना जाए. राजीव कुमार ने कहा कि सभी की बातों को सुना गया. बिहार में 40 लोकसभा सीट है और झारखंड में 14 सीटें है. इन सभी पर चुनाव आयोग का फोकस है.


चुनाव आयोग के आयुक्त ने राजीव कुमार ने कहा कि बिहार में 7.64 करोड़ मतदाता हैं. चुनाव में हमारा फोकस महिलाएं भी है और अब महिलाएं आगे आकर वोट देती हैं. अगर इसमें पोलिटिकल पार्टी को कोई दिक़्क़त होती है तो वो लोग संबंधित ज़िला अधिकारियों को बता सकते है. इस बार नए और युवा वोटर भी बहुत होंगे.


उन्होंने बताया कि बिहार में कुल 77393 बूथ है ,जो लोग फिजिकली चैलेंज्ड है उनके घर तक जाकर इलेक्शन कमीशन वोट लेगी, जो लोग बुजुर्ग हैं उनके लिए भी सारी कोशिश की जाएगी कि उन्हें वोट दिलाया जा सके. हम पूरे इलेक्शन को मनी पॉवर से दूर रखेंगे. cVIGIL ऐसा ऐप होगा जहां आप किसी भी प्रत्याशी के बारे में जानकारी दी जा सकती है.


इस दौरान इलेक्शन कमीशन के द्वारा 2 ऐप भी जारी की गई है. इसके अलावा वोटर अपने कैंडिडेट के बारे में भी जान सकेंगे, जिसका नाम KYC है यानी  Know Your Candidate. चुनाव में मनी पॉवर को रोकने के लिए कमीशन ने ऐप बनाया गया है. चुनाव आयोग के आयुक्त ने राजीव कुमार ने कहा कि चुनाव के समय इलेक्ट्रिक बांड पर पैनी सुरक्षा होगी. सभी एजेंसीज़ से आज हमने बात की और सभी को हिदायत दी गयी है कि मनी पॉवर को रोका जाए, राज्य में जीतने भी हैलीपैड्स और एयरपोर्ट्स है. वहां पर आज से ही निगरानी रखी जाएगी. इसके अलावा डीएम (DM) और एसपी (SP) को सख्त हिदायत दी गई है की सभी पार्टी को इक्वल वैल्यू देना होगा. 


यह भी पढ़ें:कमल की आंधी में उड़ गए थे कांग्रेसी दिग्गज, जानें कैसे और किसने बचाई थी लाज?


चुनाव आयोग के आयुक्त ने राजीव कुमार ने बताया कि सभी पार्टीज़ अब 5 नहीं बल्कि 14 गाड़ियां इस्तेमाल कर सकती है. कोई भी वोटर 2 वोट नहीं डाल पाएगा. बिहार में सबसे पहले वैलेट पेपर्स की गिनती होगी और किस बूथ पर कितने EVM मशीन है, वो सभी पार्टीज़ को बताई जाएगी. आज से सभी ज़िलों में हिस्ट्रीशीटर पर कारवाई होगी, अगर ऐसे लोगों पर कारवाई नहीं की गई, तो इलेक्शन कमीशन उन सब अधिकारियों पर कार्रवाई करेगा.


रिपोर्ट: निषेद