Bihar Budget 2024: बिहार सरकार ने पर्यटन क्षेत्र में बड़ा कदम उठाया है. इसके लिए राज्य के बजट में बकायादा प्रवधान किया गया है. वित्त मंत्री सम्राट चौधरी ने विधानसभा में बजट पेश करते वक्त जानकारी दी. उन्होंने कहा कि पर्यटन के लिए 10 करोड़ रुपए तक के निवेश पर 30 फीसदी तक की सब्सिडी, अधिकतम सीमा- 3 करोड़, 50 करोड़ और उससे अधिक के निवेश पर 25 प्रतिशत की. इसके साथ-साथ सब्सिडी प्रतिदिन 10 करोड़ से ऊपर अधिकतम 10 करोड़ का था, 25 करोड़ का प्रावधान किया गया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इलेक्ट्रिक व्हील पॉलिसी 2023


सम्राट चौधरी ने बजट पेश करते वक्त कहा कि इलेक्ट्रिक व्हील पॉलिसी 2023 लागू करके पर्यावरण सुरक्षा सुनिश्चित की गई. हमारा उद्देश्य है बिहार को इलेक्ट्रिक व्हिकल ट्रांसपोर्ट इको सिस्टम में एक मॉडल राज्य की तरह स्थापित किया जाए. इस नीति के अंतर्गत 10 हजार वाहनों के लिए हर दोपहिया वाहन पर 5 हजार किलोवॉट अधिकतम 10 हजार रुपया, पहले एक हजार वाहनों के लिए हर चार पहिया वाहन यात्री पर 10 हजार रुपया प्रति किलोवॉट सामान्य श्रेणी के लिए 1.25 लाख रुपया और एससी-एसटी के लिए 1.5 लाख रुपये की क्रय सब्सिडी दी जाती है.


यह भी पढ़ें:सम्राट चौधरी ने किसानों के लिए बड़ी घोषणा की, बोले- चतुर कृषि रोडमैप किया तैयार


वित्तमंत्री ने सम्राट चौधरी का बड़ा ऐलान


बिहार के वित्तमंत्री ने सम्राट चौधरी ने बजट पेश करते वक्त बड़ा ऐलान किया. उन्होंने कहा कि प्रदेश में आईटी कंपनियों को निवेश के लिए आकर्षित करने के लिए वित्त मंत्री बिहार आईटी पॉलिसी 2024 लागू की गई. यह नीति 5 वर्षों तक लागू रहेगी. इसका उद्देश्य आईटी क्षेत्र में युवाओं के लिए लाभकारी योजना के अवसर सृजन करना, इसके रोजगार क्षमता को बढ़ाना एवं स्थाई कौशल प्रतिक्रिया तंत्र विकसित करना है. 


यह भी पढ़ें:वित्त मंत्री सम्राट चौधरी का बड़ा ऐलान, बिहार आईटी पॉलिसी 2024 होगी लागू