रांची: झारखंड लोकसभा चुनाव 2024 में नामांकन दाखिल करने पहुंचे रांची समाहरणालय परिसर से झारखंड भाषा खतियान संघर्ष समिति (JBKSS) के रांची लोकसभा प्रत्याशी देवेंद्र नाथ महतो को पुलिस ने शनिवार को गिरफ्तार कर लिया. जेबीकेएसएस प्रत्याशी चुनाव के लिए अपना पर्चा भरने डीसी ऑफिस पहुंचे थे. देवेंद्र नाथ महतो आदिवासी पारंपरिक परिधान में अपना नामांकन दाखिल करने के लिए समाहरणालय पहुंचे थे. झारखंड पुलिस को इसके अलावा झारखंड भाषा-खतियान संघर्ष समिति (JBKSS) के जयराम महतो की भी तलाश है. जेबीकेएसएस ने जयराम महतो को गिरिडीह से अपना प्रत्याशी बनाया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बताया जा रहा है कि स्थानीय नीति को लेकर जेबीकेएसएस के दोनों उम्मीदवारों ने विधानसभा का घेराव किया था. इस मामले में दोनों पर कार्रवाई की जा रही है. झारखंड की नगड़ी थाना पुलिस ने विधानसभा घेराव मामले में देवेंद्र महतो के खिलाफ आईपीसी की कई धाराओं में केस दर्ज किया था. देवेंद्रनाथ महतो समेत कई अन्य के खिलाफ इस मामले में वारंट जारी किया गया था. हालांकि देवेंद्र नाथ महतो ने इस कार्रवाई को अन्याय पूर्ण बताया है.  बता दें कि देवेंद्र नाथ महतो नामांकन भरने के लिए जब डीसी कार्यालय पहुंचे ठीक उसी समय जेबीकेएसएस प्रत्याशी का पहले से इंतजार कर रही रांची पुलिस ने उन्हें अपने कब्जे में ले लिया.


दूसरी तरफ एक मई को गिरिडीह लोकसभा सीट से पर्चा दाखिल करने के बाद से जेबीकेएसएस प्रत्याशी जयराम महतो पुलिस की पहुंच से दूर बताए जा रहे हैं. हालांकि नॉमिनेशन से जुड़ी त्रुटि को लेकर बोकारो जिला प्रशासन ने उन्हें 7 तारीख को बुलाया है. बता दें कि बोकारो डीसी विजया जाधव को उन्होंने अपना नामांकन पत्र सौंपा था. जयराम महतो ने अपना नामांकन पत्र दाखिल करने के बाद एक चुनावी सभा के लिए पुलिस से अनुरोध किया था. जिसके बाद पुलिस ने उन्हें बोकारो के चास में सभा करने की इजाजत भी दे दी थी. इस सभा के बाद से ही उनका कोई अता-पता नहीं है.


इनपुट- आयुष कुमार सिंह


ये भी पढ़ें- मॉरीशस में आयोजित भोजपुरी महोत्सव में भोजपुरी सिनेमा के इतिहास पर व्याख्यान देंगे मनोज भावुक