पीरियड्स के दौरान दर्द में करवट बदलते गुजरती है रात? तो बेहतर नींद के लिए आजमाएं ये 5 आसान टिप्स
Advertisement
trendingNow12306453

पीरियड्स के दौरान दर्द में करवट बदलते गुजरती है रात? तो बेहतर नींद के लिए आजमाएं ये 5 आसान टिप्स

How To Sleep In Periods: पीरियड्स के दौरान अच्छी नींद लेना मुश्किल हो सकता है, लेकिन ये आसान टिप्स आपको रात में बेहतर आराम पाने में मदद कर सकती हैं.  

 

पीरियड्स के दौरान दर्द में करवट बदलते गुजरती है रात? तो बेहतर नींद के लिए आजमाएं ये 5 आसान टिप्स

पीरियड्स के दौरान कई महिलाओं को नींद में परेशानी होती है. इसका कारण है क्रैम्प्स, बेचैनी, हार्मोनल उतार-चढ़ाव और पीठ दर्द जैसी समस्याएं. ऐसे में रात में सही तरह से ना सोने के कारण सुबह भी हालत खराब रहती है. यदि आप भी हर महीने इस दिक्कत का सामना करती हैं तो यह लेख आपके लिए मददगार साबित हो सकता है.

पीरियड्स के समय अच्छी नींद के लिए करें ये 5 काम-

1- अच्छे गद्दे और तकिए का इस्तेमाल करें. सोने से पहले कमरे का तापमान आरामदायक रखें. ज्यादा गर्म या ज्यादा ठंडा कमरा नींद में खलल डाल सकता है. इसके साथ ही सोने से कम से कम एक घंटा पहले कमरे की रोशनी कम कर दें.

2- सोने के लिए ढीले-ढाले और आरामदायक कपड़े पहनें. टाइट कपड़ों में बॉडी अच्छी तरह से कंफर्टेबल नहीं होती है, जिसके कारण सोने में परेशानी होती है. साथ ही हमेशा सीधा होकर लेटे इससे पेट पर भार कम पड़ता है और क्रैंप कम होता है.

3- पीरियड के दौरान होने वाले ऐंठन और दर्द से राहत पाने के लिए गर्म पानी की थैली को अपने पेट के निचले हिस्से पर या पीठ के निचले हिस्से पर रखें. गर्मी मांसपेशियों को ढीला करने में मदद करती है और दर्द से राहत दिलाती है, जिससे बेहतर नींद आती है.

इसे भी पढ़ें- Fruits For Fibroids: बच्चेदानी में बन गई है गांठ, तो खाना शुरू कर दें ये 5 फल; सिकुड़ने लगेगा फाइब्रॉयड ट्यूमर

4- सोने से पहले भारी भोजन करने से बचें. हल्का और पौष्टिक खाना खाएं. कैफीन का सेवन कम करें. इसकी जगह पर हल्का खाना खाएं और गुनगुना दूध पीएं.

5- सोने से पहले तनाव कम करने वाली गतिविधियां करें. गुनगुना पानी से स्नान करें, हल्का व्यायाम करें, किताब पढ़ें या शांत संगीत सुनें. ये गतिविधियां आपके दिमाग को शांत करने और तनाव कम करने में मदद करेंगी, जिससे आपको अच्छी नींद आ सकेगी. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news