Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस में कन्हैया कुमार के बाद पप्पू यादव के साथ हो गया खेला! तारिक अनवर की सीट भी फंसी
Advertisement

Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस में कन्हैया कुमार के बाद पप्पू यादव के साथ हो गया खेला! तारिक अनवर की सीट भी फंसी

Lok Sabha Election 2024: बिहार महागठबंधन में अभी तक सीट बंटवारे के बीच राजनीतिक दलों के बीच सहमति नहीं बन पाई है. शुरू में कांग्रेस ने एक दर्जन सीटों पर अपना दावा ठोका था. धीरे-धीरे संख्या घटकर 7 से 9 के बीच पहुंच गई, लेकिन अब आरजेडी की रणनीति की वजह से कांग्रेस लगभग 6 सीटों पर सिमटते दिख रही है.

कांग्रेसी नेताओं के करियर पर संकट!

Bihar Congress: लोकसभा चुनाव के लिए इंडी अलायंस में कांग्रेस पार्टी के साथ खेला होता दिख रहा है. बिहार में महागठबंधन के अंदर अभी तक सीट शेयरिंग नहीं हुई है, लेकिन राजद अध्यक्ष लालू यादव ने टिकट बांटना शुरू कर दिया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, लालू ने तकरीबन 10 सीटों पर प्रत्याशियों का पार्टी का सिंबल दे दिया है. हालांकि, आधिकारिक तौर पर इसकी घोषणा नहीं की गई है. लालू यादव की देखादेखी वामदलों ने भी अपनी पसंद की सीटों पर दावा ठोंक दिया है. इससे कन्हैया कुमार, पप्पू यादव और तारिक अनवर जैसे दिग्गज कांग्रेसी नेताओं के करियर पर संकट मंडराने लगा है. ये वो नेता हैं जो सिर्फ टिकट के लिए ही कांग्रेस में आए थे.

  1. कन्हैया कुमार- जेएनयू के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार के साथ कांग्रेस में खेला हो गया. कन्हैया को बेगूसराय से टिकट मिलने की उम्मीद थी. लेकिन अब इस सीट से सीपीआई ने बछवाड़ा विधानसभा सीट से 3 बार विधायक रह चुके थे अवधेश कुमार राय को मैदान में उतार दिया है. अब कन्हैया कुमार सोच रहे होंगे कि अगर वो सीपीआई में ही रहते तो ज्यादा अच्छा था. बता दें कि सीपीआई ने पिछले चुनाव में कन्हैया को बेगूसराय से मैदान में उतारा था. हालांकि, उन्हें बीजेपी की गिरिराज सिंह से मुंह की खानी पड़ी थी. इस हार के बाद कन्हैया कुमार ने साल 2021 में कांग्रेस ज्वाइन कर ली थी. उस वक्त कन्हैया के स्वागत में पूरी कांग्रेस पार्टी हाथ जोड़े खड़ी थी. कन्हैया को पार्टी की सदस्यता दिलवाने के लिए खुद राहुल गांधी आए थे. 
  2. पप्पू यादव- कांग्रेस में तो पप्पू यादव के साथ भी खिलवाड़ हो गया. पप्पू यादव ने हाल ही में अपनी पार्टी का कांग्रेस में विलय किया था. उन्होंने सिर्फ पूर्णिया सीट से टिकट की शर्त पर कांग्रेस में विलय किया था. लेकिन अब पूर्णिया सीट से लालू यादव की पार्टी से बीमा भारती मजबूत दावेदार मानी जा रही हैं. कहा जा रहा है कि जेडीयू विधायक बीमा भारती सिर्फ टिकट के लिए ही राजद में आई हैं. इस राजनीतिक उलटफेर से पप्पू यादव सहम गए हैं. उन्होंने साफ कहा कि मैं पूर्णिया नहीं छोड़ सकता. पप्पू यादव ने कहा कि लालू यादव चाहते थे कि मैं आरजेडी में शामिल हो जाऊं. उन्होंने बताया कि लालू यादव ने चाहते थे कि मैं मधेपुरा से चुनाव लड़ूं लेकिन मैंने इसे ठुकरा दिया. उन्होंने कहा कि कहा कि मैं पूर्णिया नहीं छोड़ सकता. 
  3. तारिक अनवर- कांग्रेस के दिग्गज नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री तारिक अनवर की कटिहार सीट भी फंसी हुई है. वैसे तो यह सीट तारिक अनवर का गढ़ मानी जाती है, लेकिन 2019 में आई मोदी लहर में उन्हें जेडीयू के दुलार चंद गोस्वामी के हाथों शिकस्त का सामना करना पड़ा था. कांग्रेस एक बार फिर से तारिक अनवर को ही टिकट देने के मूड में हैं, जबकि राजद इस बार अपना दावा ठोंक रही है. इस बार राजद अपने पूर्व राज्यसभा सांसद अहमद अशफाक करीम को इस सीट से चुनाव लड़ने के मूड में है. बता दें कि इस सीट पर मुस्लिम मतदाताओं की संख्या ज्यादा है. जातीय समीकरण को देखते हुए राजद इस सीट से मुस्लिम नेता को मैदान में उतारना चाहती है. 

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: बिहार की इतनी सीटों की तस्वीर हुई साफ, देखिए NDA और INDIA से कौन होगा आमने-सामने?

ये भी पढ़ें- JDU Candidates List: कौन हैं विजयलक्ष्मी कुशवाहा और लवली आनंद, जिनपर नीतीश कुमार ने जताया भरोसा, जानें उनके बारे में सबकुछ

Trending news