राजमहल: संथाल परगना प्रमंडल का राजमहल लोकसभा सीट अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित किया गया है. पिछले दो लोकसभा चुनाव से इस सीट पर जेएमएम का कब्जा रहा है. ऐसे में लोकसभा चुनाव 2024 में इस सीट पर जबरदस्च टक्कर देखने को मिली है.  बीजेपी ने इस सीट पर जेएमएम के घेरने के लिए इस बार पूर्व प्रदेश अध्यक्ष ताला मरांडी को अपना उम्मीदवार बनाया है. बिहार और पश्चिम बंगाल की सीमा से सटे इस संसदीय क्षेत्र में संथाल आदिवासियों की काफी संख्या है. इस लोकसभा क्षेत्र को साहिबगंज और पाकुड़ जिले के कुछ इलाकों को मिलाकर बनाया गया है. राजमहल लोकसभा सीट के अन्तर्गत झारखंड की छह विधानसभा सीटें राजमहल, बोरियो, बरहेत, लिटिपारा, पाखुड़ और महेशपुर आते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

राजमहल लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र 1952 में अस्तित्व में आया था. शुरुआत में इस सीट पर कांग्रेस और झामुमो का दबदबा रहा था. भाजपा ने 1998 में पहली बार यहां जीत हासिल की थी. झामुमो ने 2014 और 2019 में लगातार दो बार जीत हासिल की थी. झामुमो ने यहां से विजय कुमार हंसदक को अपना उम्मीदवार बनाया है. 2019 के लोकसभा चुनाव में झारखंड मुक्ति मोर्चा के विजय कुमार हंसदक ने भाजपा के हेमलाल मुर्मू को करारी शिकस्त दी थी. विजय कुमार हंसदक को तब  507,830 और हेमलाल मुर्मू को 4,08,635वोट मिले थे.


राजमहल लोकसभा सीट में 60 प्रतिशत ग्रामीण और 40 प्रतिशत शहरी मतदाता है. वहीं अनुसूचित जाति वर्ग के मतदाताओं की संख्या 50 प्रतिशत से अधिक बताई जाती है. इसके अलावा इस सीट पर अन्य महत्वपूर्ण समुदायों में यादव, कुर्मी, भूमिहार, ब्राह्मण और मुस्लिम शामिल हैं.


साल 2024 के लोकसभा प्रत्याशी


बीजेपी- ताला मरांडी


बसपा- मरियम मरांडी


सीपीएम- गोपीन सोरेन


एसएपी- लिली हांसदा


पीपीआई(डी)- खलीफा किस्कू


आरजेएसबीपी- अजीत मरांडी


एआईएमआईएम- पॉल सोरेन


झामुमो- विजय कुमार हंसदक


लोखाप- विनोद कुमार मंडल


एनपीएसएम- मुंशी किस्कू


आईएनडी- दीपा टुडू


आईएनडी- लोबिन हेम्ब्रम


आईएनडी- महेश पहाड़िया


आईएनडी- सेबस्टियन हेम्ब्रोम


ये भी पढ़ें- Gopalganj Lok Sabha Result 2024: जदयू के आलोक सुमन को फिर मिलेगी जीत या VIP के चंचल पासवान करेंगे खेला?