Gopalganj Lok Sabha Result 2024: गोपालगंज सीट पर आलोक सुमन ने जमाया कब्जा, चंचल पासवान को हराया
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2276301

Gopalganj Lok Sabha Result 2024: गोपालगंज सीट पर आलोक सुमन ने जमाया कब्जा, चंचल पासवान को हराया

Gopalganj Lok Sabha Result 2024: बिहार का गोपालगंज लोकसभा सीट का सियासी रंग काफी दिलचस्प रहा है. यह सीट कभी कांग्रेस तो कभी लालू की पार्टी का गढ़ रही, फिर इस सीट पर बीजेपी ने कब्जा जमाया. वहीं इस सीट पर पिछले दो बार जेडीयू का कब्जा रहा है.

 

गोपालगंज लोकसभा सीट

Gopalganj Lok Sabha Result 2024: बिहार के गोपालगंज सीट से जेडीयू के आलोक सुमन ने जीत हासिल कर ली है . जेडीयू उम्मीदवार आलोक सुमन 127180 वोटों से जीत हासिल की है. बता दें बिहार का गोपालगंज लोकसभा सीट का सियासी रंग काफी दिलचस्प रहा है. यह सीट कभी कांग्रेस तो कभी लालू की पार्टी का गढ़ रही, फिर इस सीट पर बीजेपी ने कब्जा जमाया. इस सीट का सियासी रंग काफी दिलचस्प रहा है. इस सीट पर एक बात साफ देखी गई कि जब इंदिरा गांधी की हत्या के बाद कांग्रेस के लिए साहनुभूति की लहर पूरे देश में दौड़ रही थी तब भी यह सीट कांग्रेस बचा नहीं पाई थी. इस सीट पर 80 के बाद किसी भी उम्मीदवार को जनता ने दोबारा संसद नहीं भेजा. इसके साथ ही आलोक सुमन ने इस रिकॉर्ड को भी तोड़ी दिया है. यहां जेडीयू के आलोक सुमन को वीआईपी के चंचल पासवान कड़ी टक्कर दी.

इस सीट पर छठवें चरण यानी 25 मई को वोटिंग हुई थी. चुनाव आयोग के मुताबिक, इस सीट पर कुल 52.32 फीसद वोट पड़े. पुरुषों की तुलना में महिला वोटरों ने ज्यादा मतदान किया. पुरुषों की संख्या जहां 46.40 प्रतिशत रही, वहीं 58.44 फीसदी महिलाओं ने अपने वोटिंग अधिकार का उपयोग किया. थर्ड जेंडर के मतदाताओं की संख्या 6.25 फीसदी रही है.

इस सीट के कुल प्रत्याशी

जेडीयूः आलोक सुमन

वीआईपी: चंचल पासवान

बसपाः सुजीत कुमार राम

GNASURKP: राम कुमार मांझी

BMP: जितेंद्र राम

AIMIM: दीनानाथ मांझी

BHRAD: सुरेंद्र राम

निर्दलीय: अनिल राम

निर्दलीय: भोला हरिजन

निर्दलीय: नामी राम

निर्दलीय: सत्येन्द्र बैथा

नोटा: नोटा

2019 लोकसभा चुनाव का रिजल्ट

लोकसभा चुनाव 2019 में इस सीट से जेडीयू के डा. आलोक सुमन ने राजद के सुरेंद्र राम को 2,86,434 वोटों से हराया था. आलोक सुमन को 5,68,150 यानी 55.44 प्रतिशत वोट हासिल हुए थे. वहीं सुरेंद्र राम को 2,81,716 यानी 27.49 प्रतिशत वोट मिले थे.

ये भी पढ़ें- Vaishali Lok Sabha Result 2024: वीणा देवी को फिर मिलेगी जीत या मुन्ना शुक्ला जलाएंगे लालटेन?

Trending news