बिहार: सोमवार से शुरू होगी मैट्रिक परीक्षा, नियोजित शिक्षकों ने किया है हड़ताल का ऐलान
Advertisement

बिहार: सोमवार से शुरू होगी मैट्रिक परीक्षा, नियोजित शिक्षकों ने किया है हड़ताल का ऐलान

शिक्षा विभाग ने नकल रोकने के लिए भी विशेष इंतजाम किए हैं. नकल से बचने के लिए हर विषयों के 10-10 प्रश्न पत्र के सेट होंगे.

परीक्षा को लेकर राज्य में 1 हजार 368 केंद्र बनाए गए हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

पटना: नियोजित शिक्षकों की हड़ताल के बीच बिहार में सोमवार से मैट्रिक की परीक्षा शुरू होगी. जानकारी के मुताबिक, मैट्रिक परीक्षा के लिए 15 लाख 29 हजार 393 छात्र और छात्राओं ने फॉर्म भरा है. वहीं, कुल 7 लाख 83 हजार 34 छात्राएं परीक्षा में शामिल होंगी. जबकि 7 लाख 46 हजार 359 छात्र परीक्षा में सम्मिलित होंगे.

वहीं, परीक्षा को लेकर पूरे बिहार में 1 हजार 368 केंद्र बनाए गए हैं. पहली पाली की परीक्षा सुबह 9 बजकर 30 मिनट से शुरू होगी, जबकि, दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 1.45 से शाम 4.30 बजे तक होगी. सोमवार को पहली और दूसरी पाली दोनों में विज्ञान की परीक्षा होगी.

पहली पाली में 3 लाख 96 हजार 602 छात्राएं और 3 लाख 77 हजार 183 छात्र परीक्षा में शामिल होंगे. वही, शिक्षा विभाग ने नकल रोकने के लिए भी विशेष इंतजाम किए हैं. नकल से बचने के लिए हर विषयों के 10-10 प्रश्न पत्र के सेट होंगे.

इधर, शिक्षकों की हड़ताल को लेकर शिक्षक संघों में एक राय नहीं बन पाई है. बिहार राज्य शिक्षक संघर्ष समन्वय समिति से जुड़े 28 नियोजित शिक्षक संघ ने सोमवार से हड़ताल पर जाने की घोषणा की है, जबकि बिहार राज्य माध्यमिक शिक्षक संघ अगले हफ्ते से हड़ताल पर रहेगा.

वहीं, शिक्षा विभाग ने परीक्षा में बाधा पहुंचाने वाले शिक्षकों पर कड़ी कार्रवाई के आदेश दिए हैं. जानकारी के मुताबिक, हड़ताल पर जाने वाले शिक्षकों को बर्खास्त करने का आदेश दिया है. जबकि शिक्षक संघों ने फैसला किया है कि परीक्षा केंद्र वाले स्कूलों को तालाबंदी से बाहर रखा जाएगा.