मोतिहारी: बिहार के मोतिहारी में गश्ती के नाम पर पुलिस के गायब रहने का दिलचसल मामला सामने आया है. बिहार सरकार ने त्वरित कानूनी मदद पहुंचाने के लिए डायल 112 की शुरुआत किया था. प्रत्येक थाना को 112 के नाम पर नई गाड़ी के साथ तमाम संसाधनों से लैस किया गया है. लेकिन मोतिहारीं के केसरिया थाना की 112 की गश्ती गाड़ी रात में ड्यूटी के बजाए एक मुखिया के दरवाजे पर गाड़ी खड़ी कर गायब रहती है. ऐसा लगता है कि रात में केसरिया थाना की गाड़ी गश्ती के बजाए गायब रहने को ही अपनी ड्यूटी समझती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह मामला तब उजागर हुआ, जब मोतिहारी के नए एसपी स्वर्ण प्रभात को किसी ने सूचना दिया कि केसरिया थाना की गाड़ी रात में इलाके में गश्त करने के बजाए मुखिया के दरवाजे पर रहती है. जबकि कागजों में पुलिस की गश्ती जारी रहती है. सूचना मिलने के बाद एसपी स्वर्ण प्रभात ने रात करीब 12 बजे केसरिया के सर्किल इंस्पेक्टर को जांच करने का जिम्मा सौंपा था. एसपी से निर्देश मिलने के बाद जब सर्किल इंस्पेक्टर मुखिया के दरवाजे पर पहुंचे तो वहां एक नहीं दो-दो 112 की गश्ती गाड़ी लगी हुई थी और उस पर ड्यूटी कर रही पूरी की पूरी पुलिस पार्टी गायब थी. 


यह भी पढ़ें- Jharkhand News: हिंदू लड़कियों के यौन शोषण को लेकर झारखंड सरकार लापरवाह, प्रियंक कानूनगो ने दिया बड़ा बयान


गायब होने वालों में गश्ती पदाधिकारी सहित सिपाही से लेकर ड्राइवर भी शामिल थे. मुखिया के दरवाजे पर खड़ी गश्ती गाड़ी को देखकर सर्किल इंस्पेक्टर ने एसपी को तस्वीर के साथ अपनी जांच रिपोर्ट सौंपी. जिसके बाद एसपी ने दोनों गाड़ी को गश्ती पदाधिकारी को निलंबित कर दिया है. एसपी ने चकिया के एसडीपीओ से 24 घंटे के अंदर जांच रिपोर्ट भी तलब किया है. स्थानीए लोगों की माने तो मुखिया के दरवाजे पर कोई पहली बार गश्ती गाड़ी नहीं लगी थी, बल्कि यहां पर अक्सर गश्ती दल की गाड़ी लगती रही है जो कि सामने के महाराजा जांच घर के सीसीटीवी कैमरे में देखा जा सकता है. 


स्थानीय लोगों का यह भी कहना है कि केसरिया थाना के सीसीटीवी फुटेज देखने पर तीन ऐसे लोगों का रोज थाना पर घंटों बैठने की तस्वीर भी देखी जा सकती है, जो अधिकृत व्यक्ति है. एसपी स्वर्ण प्रभात के सख्त रवैया को देखकर मोतिहारी के चौक चौराहों पर अब इस बात की चर्चा होने लगी है कि थाना की सुस्ती और लापरवाही अब बीते दिनों की बात हो गई है. 


केसरिया के कई लोगों का कहना है कि केसरिया थाना पर तीन अनाधिकृत व्यक्ति का लगभग रोज थाना पर बैठकी लगती है. बैठने वालों की तस्वीर भी थाना के सीसीटीवी में कैद है. केसरिया के लोगों की मांग है कि लगे हाथ इस बात की भी जांच हो जाए कि कौन है जो रोज थाना पर दिनभर बैठा रहता है और क्यों बैठा रहता है? क्या उसके बैठने पर थाना अध्यक्ष की सहमति रहती है? अब आधी रात में भी एसपी के जांच के बाद मोतिहारी के लापरवाह पुलिस के बीच हड़कंप है, तो काम करने वाले पुलिस के एक अधिकारी ने नाम नहीं छापने के शर्त पर बताया कि खुद काम करने वाले एसपी हमेशा काम ही खोजेंगे, जिला में पिछले दो सप्ताह के क्राइम का उद्भेदन और पुलिस की कारवाई देख लीजिए. ज्यादातर उद्भेदन मात्र 24 घंटे में हुआ है, क्या ऐसा पहले कभी हुआ है?
इनपुट- पंकज कुमार 


बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi  हर पल की जानकारी . बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!