Munger Flood: बिहार के मुंगेर जिला के नदी गंगा के जलस्तर में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. जिससे मुंगेर के खड़गपुर प्रखंड के चार पंचायत के दर्जन भर गांव जलमग्न हो गया है. लोगों का जीवन और दिनचर्या बाढ़ के पानी से काफी प्रभावित हो गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बाढ़ से किसानों की सारी फसलें नष्ट
बाढ़ ग्रस्त क्षेत्र में कई प्राथमिक और मध्य विद्यालय में बाढ़ का पानी प्रवेश करने से बच्चों का पढ़ाई प्रभावित हुआ है. मुंगेर जिले के असरगंज प्रखंड क्षेत्र का चौरगांव, अमैंया बड़ी आबादी का गांव है. इस गांव में बड़ी संख्या में किसान रहते हैं. जहां हर साल की तरह इस साल भी बाढ़ ने पूरे क्षेत्र को अपने कब्जे में ले लिया है. जिससे किसानों की सारी फसल नष्ट हो गई है. 


ये भी पढें: त्योहार में उपद्रवियों पर नकेल कसने के लिए नए SP ने शुरू की नई पहल, 6 QRT टीम का गठन


हजारों एकड़ में लगी फसल डूबी
किसान के हजारों एकड़ में लगी फसल डूब चुकी है. मदद तो दूर सब यहां आश्वासन देने आते हैं और देके चले जाते हैं. बाढ़ के पानी में किसानों की सारी फसलें डूब चुकी है. हजारों एकड़ में लगी धान की फसल अब बाढ़ के पानी में डूबने से बेकार हो चुकी है. 


किसान मदद को टकटकी लगाए बैठे
इस गांव के किसान का हाल बेहाल हो गया है. सभी पीड़ित किसान के आंखों से आंसू थम नहीं रहा है. किसान सरकार की ओर से मदद को टकटकी लगाए बैठे हैं, लेकिन अब तक कोई भी मदद या आश्वासन उन तक नहीं पहुंचा है. 


खाने-पीने सहित अन्य चीजों को लेकर लोग परेशान
वहीं, दूसरी ओर चोर गांव में लोगों के घरों में पानी घुस गया है. जिसके कारण लोग घरों को खाली कर ऊंचे स्थान पर शरण लिए है. खाने-पीने सहित अन्य चीजों को लेकर लोग काफी परेशान हैं.


मुंगेर प्रमंडल के 4 जिले बाढ़ से प्रभावित
आपको बता दें कि प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार सिंह ने बताया कि मुंगेर प्रमंडल के चार जिले बाढ़ से प्रभावित हुआ है. जिसमें मुंगेर, लखीसराय, बेगूसराय और खगड़िया जिला शामिल है. उन्होंने बताया की सभी जिला जिलाधिकारी को निर्देश दिया गया है कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्र  का दौरा कर जहां-जहां समस्या है, वहां पर लोगों को मदद करें साथ ही सामुदायिक किचन को शुरू करें. 


ये भी पढें: Ancestors Rebirth: आपके पूर्वज का पुनर्जन्म परिवार में ही नए सदस्य के रूप में हुआ है या नहीं, ऐसे करें पता!


पानी खतरे के निशान से 62 सेमी ऊपर 
बता दें कि मुंगेर के गंगा नदी का पानी खतरे के निशान से 62 सेमी ऊपर बह रहा है. गांव से शहर तक गंगा नदी के पानी से जलमग्न हो गया है. लोगों की मुशिबत बढ़ती ही जा रही है. 


इनपुट - प्रशांत कुमार


बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi हर पल की जानकारी । बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!