Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar2441671
photoDetails0hindi

Ancestors Rebirth: आपके पूर्वज का पुनर्जन्म परिवार में ही नए सदस्य के रूप में हुआ है या नहीं, ऐसे करें पता!

Ancestors Rebirth: कहा जाता है कि ईश्वर ने संसार में हर एक जीव की रचना इस प्रकार से की है कि शरीर का जीवन काल के अनुसार अंत हो जाता है, जिसे हम मृत्यु कहते हैं, लेकिन आत्मा की मृत्यु कभी नहीं होती है. आत्मा एक शरीर को त्यागने के बाद दूसरे शरीर में प्रवेश कर जाता है. जिसे पुनर्जन्म कहा जाता है. बहुत से लोगों के मन में जिज्ञासा होती हैं कि क्या हमारे पूर्वजों का जन्म मृत्यु के बाद हमारे ही परिवार में होता है या फिर कहीं और? चलिए हम आपको इसके बारे में बताते हैं कि आखिर कैसे आप इस बात का पता लगा सकते हैं कि आपके पूर्वज ने आपके परिवार में ही मृत्यु के बाद फिर से जन्म लिया है या फिर किसी और स्थान, परिवार और योनि में उनका पुनर्जन्म हुआ है. इस जानकारी को जानने के लिए आपको एक कृत करने की जरूरत होती है. चलिए हम आपको उस कार्य और करने के सही समय और तरीका के बारे में बताते हैं. 

 

हिंदू धर्म

1/6
हिंदू धर्म

हिंदू धर्म में किसी भी व्यक्ति के मृत्यु के पश्चात उसका दाह संस्कार और विधि अनुसार क्रिया कर्म किया जाता है. जिससे मृतक के आत्मा को शांति मिले. उसे मोक्ष की प्राप्ति हो और उसका पुनर्जन्म मनुष्य योनि में ही हो. 

 

पूर्वज का घर में ही पुनर्जन्म

2/6
पूर्वज का घर में ही पुनर्जन्म

इसके लिए किसी भी व्यक्ति के मृत्यु के बाद मृतक को अंतिम बार स्नान कराया जाता है. उन्हें पवित्र वस्त्र पहनाएं जाते हैं. अगर आपको ये जानकारी चाहिए कि आपके पूर्वज का आपके घर में ही पुनर्जन्म हुआ है या नहीं. इसके लिए आपको इसी समय स्नान के बाद मृतक के शरीर पर कहीं काला टीका लगा देना है. फिर मुखाग्नि देनी है. 

 

मृतक के शरीर पर काला टीका

3/6
मृतक के शरीर पर काला टीका

मान्यता है कि अगर मृतक को अंतिम बार स्नान कराने के बाद उसके  शरीर पर काला टीका लगा दिया जाता है, तो इससे पता लगाया जा सकता है कि आपके पूर्वज ने आपके घर में पुनर्जन्म लिया है या नहीं. 

 

गरुड़ पुराण

4/6
गरुड़ पुराण

गरुड़ पुराण के मुताबिक पितृ मोह के वजह से पूर्वज अपना पुनर्जन्म उसी परिवार में लेना चाहते हैं, जहां उनका पिछला जन्म हुआ था, लेकिन कहां जाता है कि ऐसा होना हर किसी के साथ संभव नहीं होता है. 

 

शिशु का जन्म

5/6
शिशु का जन्म

पूर्वज का पुनर्जन्म आपके परिवार में हुआ है या नहीं इसका पता आपको तभी चलेगा जब आपके घर में किसी शिशु का जन्म आपके पूर्वज के मृत्यु के बाद होता है. 

 

शरीर के उसी अंग पर काला तिल

6/6
शरीर के उसी अंग पर काला तिल

अगर आपके पूर्वज के मृत्यु के बाद आपके घर में किसी बच्चे का जन्म हुआ है और उसके शरीर के उसी अंग पर काला तिल है, जहां आपने अपने पूर्वज के शरीर में काला तिल लगाया था. तो ये संकेत के ही आपके पूर्वज का पुनर्जन्म आपके ही परिवार में नए सदस्य के रूप में हुआ है. अगर काला तिल बच्चे के उसी अंग पर मौजूद नहीं है, तो पूर्वज का पुनर्जन्म आपके परिवार में हुआ है. (हालांकि, ये तमाम जानकारी सामान्य धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है. Zee News इसकी पुष्टि नहीं करता है.)