बगहा : गाड़ी वाला आया घर से कचरा निकाल...जी हां अब इसी धुन पर शहरों के साथ साथ गांवों की साफ सफाई होगी और ग्राम पंचायतों को कचरा मुक्त कर कचरा प्रबंधन घर में कूड़ा करकट इकट्ठा किया जायेगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


दरअसल, लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के तहत अब नगर ही नहीं बल्कि अब गांवों को भी स्वच्छ करने कि कवायद तेज की गई है. इसी कड़ी में आज नेपाल और यूपी सीमा पर स्थित अतिपिछड़े इलाके में बगहा 2 प्रखंड अंतर्गत बेलहवां मदनपुर पंचायत को स्वच्छ और सुंदर बनाने के उदेश्य से पंचायत में पैडल रिक्शा का वितरण किया गया.


इस दौरान बगहा 2 प्रखंड के पंचायत राज पदाधिकारी शैलेंद्र कुमार और स्थानीय मुखिया अरविंद कुमार ने संयुक्त रूप से हरी झंडी दिखाकर पंचायत के सभी वार्डों में पैडल रिक्शा को रवाना किया. बता दें कि बॉर्डर पर अतिपिछड़े इलाके को लोहिया स्वच्छ बिहार मिशन के तहत पैडल रिक्शा मिलने से लोगों में भी स्वच्छता के प्रति उम्मीद जगी है. क्योंकि पंचायत के सभी 16 वार्डों में प्रतिदिन पैडल रिक्शा के माध्यम से सफाई कर्मी साफ सफाई कर गांव में लगे कूड़े कचरे के अंबार को उठाने का काम किया.


गांव के बाहर डंपिंज जोन तक पहुंचाने के साथ ग्राम पंचायतों को स्वच्छ व सुंदर बनाने में जुट गए हैं. खास बात यह है कि गीले व सूखे कचरों को अलग अलग डस्टबीन में सुरक्षित कर रखने की मुहिम चलाई जा रही है जिसके लिए ग्रामीणों को जागरूक भी किया जा रहा है.


इनपुट- इमरान अजीजी


ये भी पढ़िए- Asia Cup 2023, IND Vs PAK: इंडिया पाकिस्तान मैच में सीमा हैदर ने इस टीम को दिया अपना समर्थन, बताया किस खिलाड़ी की है दीवानी