बगहा : बगहा में ज़ी मीडिया की खबर का एक बार फिर बड़ा असर हुआ है. दरअसल ज़ी बिहार झारखंड चैनल पर चली खबर का प्रशासन ने संज्ञान लिया है. बगहा SDM दीपक मिश्रा ने जल संसाधन विभाग की टीम से जांच रिपोर्ट मांगते हुए कटाव से बचाव निरोधी कार्य शुरु करने का निर्देश दिया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जिसके बाद कटाव स्थल का निरीक्षण करने ठकराहा के मोतीपुर पंचायत में अभियंताओं की टीम पहुंची है. इस दौरान करीब 10 से 15 मीटर प्रतिदिन कटाव होने की पुष्टि हुई है. खुद मौके पर जल संसाधन विभाग के SDO निशांत कुमार ने स्थल निरीक्षण कर इसकी जानकारी दी है लेकिन उन्होंने बताया है कि 4 से 5 दिनों के कटाव की जांच रिपोर्ट विभाग के वरीय अधिकारियों और जिला प्रशासन को भेजी जाएगी तब जाकर कोई निर्णय लिया जाएगा. 


ये भी पढ़ें- गांव की नदी की हालत देख भावुक हुए पंकज त्रिपाठी


आपको बता दें कि ज़ी बिहार झारखंड ने तीन दिनों से लगातार गंडक नदी से हो रहे कटाव की खबर को प्रमुखता से छापा और दिखाया. खबर के बाद प्रशासन हरकत में आई तो जरूर है लेकिन गंडक नदी के कटाव से निजात दिलाने के लिए अभी कोई ठोस कदम या उपाय नहीं किए गए हैं. जिसको लेकर स्थानीय लोगों में नाराजगी देखी जा रही है.  अधिकारी जलस्तर कम होने को कटाव का कारण मान रहे हैं. फिर भी भरोसा जांचकर बचाव कार्य शुरू करने का दिया जा रहा है. 


बता दें कि बगहा से होकर गुजरने वाली गंडक नदी के उफान से हर बार कटाव और बाढ़ की स्थिति बनती है. इस कटाव से बड़ी संख्या नदी के किनारे बसने वाले लोगों को पलायन करना पड़ता है, लोग इस खतरे की आहट को पाते ही अपने घरों को छोड़कर सुरक्षित स्थानों पर चले जाते हैं. इसकी वजह से जान-माल का भी कई बार भारी मात्रा में नुकसान होता है. मानसून ने अभी पूरी तरह से बिहार में दस्तक नहीं दिया है लेकिन जिस तरह से बिहार की ये नदियां कटाव कर रही हैं उससे लोगों में दहशत है और लोग प्रशासन से राहत और बचाव के पुख्ता इंतजाम की मांग समय रहते करने की मांग कर रहे हैं.