नितिन गडकरी का आरोप, बिहार सरकार केंद्रीय योजनाओं के लिए नहीं कर रही मदद
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar410018

नितिन गडकरी का आरोप, बिहार सरकार केंद्रीय योजनाओं के लिए नहीं कर रही मदद

केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर आरोप लगाया है. 

नितिन गडकरी ने कहा बिहार में कई योजनाएं अटकी पड़ी है. (फाइल फोटो)

पटनाः केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर आरोप लगाया है. उन्होंने नीतीश सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि जमीन नहीं मिलने की वजह से बिहार में कई योजनाएं अटकी पड़ी है. उन्होंने कहा कि बिहार सरकार केंद्रीय योजनाओं के लिए मदद नहीं कर रही है. जमीन अधिग्रहण का मामला काफी समय से लंबित पड़ा है. इस वजह से कई योजनाएं रुक गई है.

केंद्रीय मंत्री ने शुक्रवार (15 मई) को कहा कि मैं बिहार की मदद करना चाहता हूं. बिहार के विकास के लिए कृतसंकल्पित हूं. बिहार में 2 लाख करोड़ का काम करने की योजना है. लेकिन जमीन अधिग्रहण नहीं होगा तो काम कैसे आगे बढ़ेगा. जमीन अधिग्रहण नहीं होने से काम पेंडिंग पड़ा है.

उन्होंने कहा कि मुझे बिहार से काफी प्रेम है इसलिए मैं इसे करना चाहता हूं. बिहार सरकार इस ओर ध्यान दें. नितिन गडकरी ने यह भी कहा कि पहले भी प्रधानमंत्री आवास योजना का लक्ष्य पूरा नहीं होने की वजह से इसकी राशि वापस लौट गई थी. इस वजह से केंद्र ने आगे का फंड अस्विकार कर दिया गया था. योजना पूरी होने के बाद ही फंड जारी किया जाएगा.

नितिन गडकरी के इस बयान के बाद बिहार के पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव राज्य सरकार का बचाव किया है. उन्होंने कहा कि जमीन अधिग्रहण का काम तेजी से चल रहा है. मुख्य सचिव की अध्यक्षता में हर माह मॉनिटरिंग की जा रही है. उन्होंन कहा बिहार में अधिक जनसंख्या होने की वजह से जमीन अधिग्रहण में थोड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

2 लाख करोड़ रुपए का काम लटकने के सवाल पर नंद किशोर यादव ने कहा कि ये वैसे प्रोजेक्ट हैं, जिसमें 80 से 90 प्रतिशत जमीन का अधिग्रहण पूरा करना पड़ता है. इसके बाद ही प्रोजेक्ट पर काम शुरू होता है. थोड़ी परेशानी है, हम इस ओर पूरा ध्यान दे रहे हैं. हम केंद्र सरकार के साथ मिलकर बिहार को डबल इंजन की रफ्तार से आगे बढ़ा रहे हैं.