close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

आज नीति आयोग की बैठक में नीतीश कुमार उठाएंगे 'बिहार विशेष राज्य दर्जा' का मुद्दा

राष्ट्रपति भवन में होने वाली नीति आयोग की बैठक में राज्यों के मुख्यमंत्री, संघ शासित प्रदेशों के उपराज्यपाल, कई केंद्रीय मंत्री और वरिष्ठ सरकारी अधिकारी भाग लेंगे.

आज नीति आयोग की बैठक में नीतीश कुमार उठाएंगे 'बिहार विशेष राज्य दर्जा' का मुद्दा
नीतीश कुमार नीति आयोग की बैठक में शामिल होंगे. (फाइल फोटो)

नई दिल्लीः पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में शनिवार को नीति आयोग की बैठक होगी. बैठक में सूखे की स्थिति, कृषि क्षेत्र के संकट, वर्षा जल संचयन और खरीफ फसल के लिए तैयारियों के मुद्दे पर विचार विमर्श होगा. वहीं, बैठक में बिहार के सीएम नीतीश कुमार भी शामिल होंगे. माना जा रहा है कि बैठक में वह बिहार के लिए विशेष राज्य दर्जा के मुद्दे को उठाएंगे.

राष्ट्रपति भवन में होने वाली इस बैठक में राज्यों के मुख्यमंत्री, संघ शासित प्रदेशों के उपराज्यपाल, कई केंद्रीय मंत्री और वरिष्ठ सरकारी अधिकारी भाग लेंगे.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को नीति आयोग की संचालन परिषद की पांचवीं बैठक की अध्यक्षता करेंगे. 

वहीं, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी इस बैठक में भाग ले रहे हैं. नीतीश कुमार ने बैठक से पहले भी कहा था कि वह बिहार को विशेष राज्य का दर्जा मिले, इसके लिए वह नीति आयोग की बैठक में बात करेंगे. उन्होंने कहा था कि इसके लिए लिखित रूप से बात भी की गई है. और बैठक में इस मुद्दे को पूरे जोरदार तरीके से उठाई जाएगी.

नीतीश कुमार बिहार के हालातों के ऊपर भी सरकार से चर्चा करेंगे. राज्य में जो सूखे का हालात हैं उस पर भी बात की जाएगी.

आपको बता दें कि, नीतीश कुमार काफी समय से बिहार के विशेष राज्य के दर्जे की मांग कर रहे हैं. हालांकि, केंद्र में एनडीए की सरकार होने के बावजूद इस मसले पर हल नहीं निकल रहा है. क्योंकि कुछ बातों पर इस मांग को खारिज किया जाता रहा है. बिहार के अलवा, आंध्र प्रदेश और ओडिशा भी विशेष राज्य के दर्जे की मांग कर रहा है.