पटना: मखाना को बढ़ावा देने के लिए अब पोस्टऑफिस (Post Office) सामने आया है. पोस्टऑफिस में मखाना की बिक्री शुरू हो गई है. पोस्ट शॉप पर मखाना मिलना शुरू हो गया है. मखाना के चार वेरियंट बेचा जा रहा है. गुरुवार को इसकी शुरुआत हुई है. पटना के मेघदूत भवन में बिहार झारखंड के मुख्य पोस्ट मास्टर जनरल ने अनिल कुमार ने इसकी लॉचिंग की. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लांचिंग के समय उन्होंने कहा कि पौष्टिक आहार मखाना (Makhana) अब हमसब आपके घर तक पहुंचाएंगे. डाकिया आपके डिमांड को पूरा करेगा. उन्होंने कहा कि वाट्सअप पर आप डिमांड दे सकते है. अनिल कुमार ने कहा कि मखाना को फॉक्स नट (Fox Nut) या कमल का बीज भी कहा जाता है. प्राचीन काल से मखाना को पर्व में उपवास के समय खाया जाता है.


यह भी पढ़ें:- बिहार में रोस्टेड मखाना प्लांट को मिली मंजूरी, हर हाथ रोजगार देने का सपना होगा साकार


मखाना से मिठाई नमकीन और खीर भी बनाए जाते है. मखाना पौष्टिकता से भरपूर होता है. क्योंकि, इसमे मैग्नेशियम (Magnesium), पोटैशियम (Potassium), फाइबर (Fiber), आयरन, जिंक आदि भरपूर मामतार् में होते हैं. इसे आर्गेनिक हर्बल (Organic Herbal) कहा जाता है. इसके पीछे यह कारण है कि किसी रासायनिक खाद या कीटनाशक के उपजाया जाता है.


4 वेरियंट में मखाना
मखाना, रोस्टेड मखाना, मखाना खीर और इंस्टेट मिल्क शेक को लांचिंग की गई है. सभी प्रकार के मखाना पर छुट भी दिया जा रहा है. दस फीसदी की छुट पोस्ट ऑफिस पर मिलेगा. मखाना प्रोडक्ट्स चुनिंदा डाकघरों में मिलेगा. सबसे अहम बात यह है कि ये चारों वेरियंट को आप वाट्सएप से घर पर मंगवा सकते हैं. 


आज तक आपके पास चिट्टी पहुंचाने वाला डाकिया आपके घर मखाना प्रोडक्ट्स लेकर आ पहुंचेगा. आप चाहें तो आनलाइन पेमेंट भी कर सकते है. पोस्ट इंडिया के वेबसाइट से भी कोई मखाना मंगवा सकता है.


देश ही नहीं विदेशों तक डिमांड को पूरा करेगा
मिथिला मखाना की आपूर्ति देश के बाहर भी पोस्टआफिस करेगा. सूदुर गांव से लेकर विदेशों तक डाक विभाग मखाना पहुंचाएगा. मखाना एक्सपोर्ट करने की भी तैयारी वृहत पैमाने पर शुरू हो रही है.


यह भी पढ़ें:- Bihar में सेना बहाली के लिए शुरू Army Recruitment Rally, अभ्यर्थियों ने दिखाए अपने दम