पटना: पटना में मेट्रो सेवा शुरु करने की घोषणा पहले ही की जा चुकी है और अब इसकी पूरी तैयारी कर ली गई है. इस बात की जानकारी मुख्य सचिव दीपक कुमार ने दी है. उन्होंने कहा कि इस साल के अंत तक मेट्रो निर्माण का काम शुरू हो जाएगा. मेट्रो मोबिलिटी प्लान पर प्रजेंटेशन भी दे दिया गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मुख्य सचिव दीपक कुमार ने कहा है कि पटना मेट्रो डीपीआर बनकर तैयार हो गया है और पटना मेट्रो के अंतर्गत दो कॉरिडोर बनाया जाएगा. पहला कॉरिडोर 16.94 किलोमीटर का होगा तो दूसरा कॉरिडोर 14.45 किलोमीटर का होगा. पहले कॉरिडोर के अंतर्गत दानापुर से पटना जंक्शन होकर मेट्रो मीठापुर तक जाएगी. 


इस मेट्रो रूट में शगुना मोड़, आरपीएस मोड़, पाटलीपुत्रा, रुकनपुरा, राजा बाजार, गोल्फ क्लब, पटना जू, विकास भवन, हाई कोर्ट, इंकमटैक्स चौराहा, पटना स्टेशन, मीठापुर स्टेशन होंगे. 


वहीं दूसरे कॉरिडोर में पटना जंक्शन से लेकर न्यू आईएसबीटी तक जाएगी. इस कॉरिडोर में पटना स्टेशन से आकाशवाणी, गांधी मैदान, पीएमसीएच, यूनिवर्सिटी, प्रेमचंद, नालंदा मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल, कुम्हरार,  गांधी सेतु, जीरो माइल से आईएसबीटी तक जाएगी. 


पहले कॉरिडोर में अंडर ग्राउंड रूट कुल मिलाकर 11.21 किलोमीटर होगा और एलिवेटेड रूट 5.49 किलोमीटर होगा तो वहीं दूसरे कॉरिडोर में अंडरग्राउंड रूट 4.55 किलोमीटर होगा और एलिवेटेड रूट 9.9 किलोमीटर का होगा.


मुख्य सचिव ने बिहारवासियों को भरोसा दिलाया है कि मेट्रो का काम इस साल के अंत तक शुरू हो जाएगा. आज नगर विकास विभाग ने मेट्रो मोबिलिटी प्लान पर प्रजेंटेशन भी दिया है. इसका प्रस्ताव जल्द ही केंद्र सरकार को भेजा जाएगा और केंद्र सरकार से हरी झंडी मिलते ही पटना मेट्रो पर काम शुरू हो जाएगा. अब देखना ये होगा कि बिहार के लोगों का आखिरकार मेट्रो का इंतजार कब तक खत्म होता है.