पटना: बिहार के करीब सभी जिलों में हो रही बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिली है. हालांकि, वज्रपात से लोगों की मौत भी हो रही है. पिछले 24 घंटे के दौरान प्रदेश में वज्रपात की चपेट में आने से 21 लोगों की मौत हुई है. इसी बीच, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मृतकों के आश्रितों को चार-चार लाख रुपये अनुग्रह अनुदान देने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आपदा प्रबंधन विभाग के मुताबिक पिछले 24 घंटे में वज्रपात से मधुबनी जिले में छह लोगों की मौत हो गई है. जबकि, औरंगाबाद में चार और पटना में दो लोगों की मौत हुई है. इसके अलावा रोहतास, भोजपुर, जहानाबाद, सारण, कैमूर, गोपालगंज, लखीसराय, मधेपुरा और सुपौल में एक-एक व्यक्ति की मौत वज्रपात से हुई. इन घटनाओं पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गहरी शोक संवेदना व्यक्त की है.


मुख्यमंत्री ने कहा, "आपदा की इस घड़ी में वे प्रभावित परिवारों के साथ हैं. मृतक के परिजनों को चार-चार लाख रूपये अनुग्रह अनुदान देने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं. सभी लोग खराब मौसम में पूरी सतर्कता बरतें. खराब मौसम होने पर वज्रपात से बचाव के लिए आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा समय-समय पर जारी सुझावों का अनुपालन करें. खराब मौसम में घरों में रहें और सुरक्षित रहें." उल्लेखनीय है कि प्रदेश में छह जुलाई को भी नौ लोगों की मौत हो गई थी.


बता दें कि बिहार में पिछले दो दिनों से मानसून कमजोर पड़ने लगा था लेकिन गुरुवार को मानसून एक बार फिर से एक्टिव हो गया है. इस कारण राज्य के कई हिस्सों में बारिश के साथ साथ वज्रपात भी हो रहा है. गुरुवार को भी राजधानी पटना समेत अन्य जिलों में झमाझम बारिश हुई. राज्य में अभी गरज के साथ लगातार बारिश और वज्रपात की संभावना जतायी गयी है.


इनपुट- आईएएनएस


ये भी पढ़ें- Hemant Soren: सीएम हेमंत सोरेन ने 1500 शिक्षकों को दिया नियुक्ति पत्र, कहा- HEC राज्य सरकार को दे