Hair Care Tips: सर्दियों का मौसम शुष्क होता है. इस मौसम में स्किन से लेकर बालों का खूब ख्याल रखना होता है. बदलते मौसम के कारण आपकी स्किन, बालों में बदलाव देखने को मिलते हैं.सर्दियों के मौसम में स्किन में रूखापन शुरू हो जाता है. लोग कई तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं. वहीं इस मौसम में बालों के झड़ने की समस्या भी शुरू हो जाती है. इस मौसम में डैंड्रफ जैसी दिक्कतें भी देखने को मिलती हैं. आइये जानते हैं सर्दियों के मौसम में आप अपने बालों का किस तरह से ख्याल रख सकते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऑयल जरूर लगाएं
चाहे सर्दियों का मौसम हो या फिर गर्मियों का मौसम, बालों में तेल लगाना बहुत जरूरी होता है. तेल बालों की अच्छी ग्रोथ और मॉइस्चर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. सर्दियों के मौसम में बालों में तेल मसाज जरूर करें. इससे बालों का टूटना कम होगा और बालों को मजबूती मिलेगी. हफ्ते में दो से तीन बार नारियल के तेल को हल्का गर्म करके बालों में अच्छी तरह से मसाज करें और उसके एक घंटे बाद बालों को शैंपू से धो लें. 


डैंड्रफ की समस्या के लिए अपनाएं ये टिप्स
सर्दियों में ज्यादातर लोगों को डैंड्रफ की समस्या होती है. इस समस्या से निजात पाने के लिए नारियल तेल में नींबू का रस मिलाकर रात को बालों में अच्छी तरह मसाज करें. अगले दिन सुबह शैंपू कर लें. इसके अलावा आप दही का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. शैंपू करने से आधा घंटा पहले अपने बालों में दही लगाएं और उसके बाद शैंपू से अच्छी तरह धों लें. इससे आपको जल्दी ही डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा. 


हेयर ड्रायर का कम करें इस्तेमाल
सर्दियों के मौसम में ठंडी हवाओं के कारण बाल रूखे हो जाते हैं. वहीं कोशिश करें की इस मौसम में बालों को अच्छी तरह से बांध कर रखें ताकि बाल न टूटे. क्योंकि खुले बाल जल्दी ड्राई हो जाते हैं. वहीं, हेयर ड्रायर के उपयोग से भी बचें क्योंकि हेयर ड्रायर का ज्यादा इस्तेमाल करने से बालों को नुकसान पहुंचता है. 


मेथी दाने का करें यूज
बालों को झड़ने से या टूटने से बचाने के लिए आप अपने बालों में मेथी दानों का अच्छा इस्तेमाल कर सकते हैं. मेथी के दाने नारियल के तेल में हल्की आंच में पकाएं. उसके बाद उसे हल्का ठंडा होने दें और फिर बालों में अच्छी तरह से मसाज करें. इससे बालों का झड़ना जल्द ही बंद हो जाएगा. 


प्याज के रस से मिलेगा फायदा
टूटते हुए बालों के लिए प्याज का रस बहुत फायदेमंद होता है. प्याज का रस निकाल कर अपने स्कैल्प पर लगाएं और उसके एक घंटे बाद शैंपू कर लें. इससे आपके बाल जल्द ही झड़ने बंद हो जाएंगे.