पटनाः Rashifal 1 November, Gopashtami 2022: आज की तिथि और दिन आपके लिए शुभ समय लेकर आया है. जीवन में ग्रहों की चाल से हमारा भविष्य निर्धारित होता है, जो राशिफल बनता है. आज मंगलवार है. मंगलवार का दिन भगवान हनुमान जी को समर्पित है. आज के दिन उनकी पूजा का विधान है. वहीं आज गोपाष्टमी भी है.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आज गोपाष्टमी है और देशभर में गौ माता की सेवा पूजा की जा रही है. शहरी क्षेत्रों की बात करें तो गोशालाओं में गाय का पूजन व सेवा की जा रही है. ग्रामीण अंचल में किसान गोधन की साज-सज्जा करके विशेष आराधना करते है. मान्यता है कि हिन्दू संस्कृति में गाय का विशेष महत्व होता है और उन्हीं को ये गोपाष्टमी पर्व समर्पित हैं. धार्मिक शास्त्रों के अनुसार दिवाली के ठीक बाद आने वाली कार्तिक शुक्ल अष्टमी को गोपाष्टमी पर्व के रूप में मनाया जाता है.  


पौराणिक मान्यताओं के अनुसार इसी दिन भगवान श्रीकृष्ण ने गौ चारण लीला शुरू की थी. कार्तिक शुक्ल अष्टमी के दिन मां यशोदा ने भगवान कृष्ण को गौ चराने के लिए जंगल भेजा था. इस दिन गो, ग्वाल और भगवान श्रीकृष्ण का पूजन करने का महत्व है. हिन्दू धर्म में गाय को माता का स्थान दिया गया है. अतः गाय को गौ माता भी कहा जाता है. भारत में गाय माता के समान है. यहां माना जाता है कि सभी देवी, देवता गौ माता के अंदर समाहित रहते है. तो उनकी पूजा करने से सभी का फल मिलता है. गोपाष्टमी पर्व एवं उपवास इस दिन भगवान कृष्ण एवं गौ माता की पूजा की जाती हैं. हिन्दू धर्म में गाय का स्थान माता के तुल्य माना जाता है, पुराणों ने भी इस बात की पुष्टि की है.  


चलिए जानते है कि आज के राशिफल में क्या खास बता रहे हैं ज्योतिषाचार्य पंडित रमेश भोजराज द्विवेदी-  


जानें इन राशियों का कैसा बीतेगा दिन (Rashifal Today)


तुला राशि: मंगलवार का दिन मिश्रीत फलकारी रहेगा. आय के साथ-साथ खर्च की अधिकता रहेगी. परिवार में किसी के गिरते स्वास्थ्य को लेकर चिंतित रहेंगे. सहयोगियों का पूर्ण साथ रहेगा. आप यात्रा पर जा सकते है.
आज क्या करें- संतान से प्रेमभाव रखें. उनके मन की बात सुने.
क्या न करें- आज परनिंदा या चुगली नहीं करें. 


उपाय- मंगलवार के दिन कुलथ की दाल को दान करें, लाल घोड़े को खिलाये और बिल्ली को दूध पिलाएं. 


वृश्चिक राशि- मंगलवार का दिन व्यापारिक यात्रा फायदेमंद किंतु तकलीफदायक रहेगी. संतान के विवाह संबंधी कार्य गति पकड़ेंगे. मन में बेचैनी रहेगी. आप सुकून व शांति की तलाश में रहेंगे. किसी राजनैतिक व्यक्ति से मुलाकात सार्थक होगी.
आज क्या करें- सामाजिक कार्य करें. 
आज क्या न करें- एकांत जगह अकेले नहीं जाएं. 


उपाय- मंगलवार के दिन श्री हनुमान चालीसा का पाठ, श्री गणेश जी की पूजा-अर्चना से लाभ होगा. 


धनु राशि - मंगलवार के दिन छूटे या अधूरे कार्य इस समय पूरे होंगे. काम पर फोकस होगा. परिवार व अपने प्रियजनों के साथ भरपूर समय बितायेंगे. हर स्तर पर एक गहरी और सशक्त जुड़ाई होगी.
आज क्या करें- हर हाल में प्रसन्नचित्त रहे.
आज क्या न करें- प्रभु पर विश्वास अवश्य करें किंतु अंधविश्वास नहीं करें. 


उपाय- मां भगवती की आराधना करें एवं श्री दुर्गा चालीसा का पाठ करें. 


मकर राशि- आप पूरे जोश व आत्मविश्वास से लबरेज रहेंगे. सहीं खानपान, व्यायाम, कामकाज और आराम के नियम, वगैरह काम करेंगे. जोश होगा और आप बाहर निकलकर जो कुछ भी करेंगे उसमें आपका भरोसा होगा.
आज क्या करें- अपने भाग्य पर भरोसा करें, किंतु मेहनत या कर्म के बिना भाग्य साथ नहीं देता यह भी याद रखें.
आज क्या न करें- अपनी चादर से बाहर पैर ना पसारे. 


उपाय- बरगद की पेड़ की जड़ में दूध चढ़ाएं. 


कुंभ राशि- घर में नए मेहमान का आगमन हो सकता है. जश्न, पार्टीया, कार्यस्थल पर वाहवाही और ऐसे कई बहूमूल्य चीजे आपके साथ होगी. आप प्रसन्न होंगे. आपका आध्यात्मिक आयाम होगा.
आज क्या करें- अपनी वाणी से लोगों के दिलों पर राज करें.
आज क्या न करें- आवश्यकता से अधिक वस्तुओं का घर में संग्रह ना करें. 


उपाय- भगवान शिव का रूद्राभिषेक करें और ललाट पर केसर का तिलक करें. 


मीन राशि- आप की अनेक घरेलू मांगे होगी. घर, परिवार, मकान और संपत्ति के मसले हावी होंगे. मीडिया से जुड़े लोगों को भरपूर सफलता मिलेगी. लाभ होगा और उन्नति भी होगी.
आज क्या करें- बागवानी अवश्य करें या प्रातःकाल बगीचे की सैर करें.
आज क्या न करें - ज्यादा गुस्सा नहीं करें. 


उपाय- मां दुर्गा की पूजा करें. वरह देव की आराधना करें.


ये भी पढ़ें- कल का राशिफल 1 नवंबरः गोपाष्टमी के दिन मिथुन आर्थिक स्थिति होगी मजबूत, कर्क न करें कमजोरी जाहिर