कल का राशिफल 1 नवंबरः गोपाष्टमी के दिन मिथुन आर्थिक स्थिति होगी मजबूत, कर्क न करें कमजोरी जाहिर
Advertisement

कल का राशिफल 1 नवंबरः गोपाष्टमी के दिन मिथुन आर्थिक स्थिति होगी मजबूत, कर्क न करें कमजोरी जाहिर

Daily Horoscope 1 November, Gopashtami 2022:  कल मंगलवार है. मंगलवार का दिन भगवान हनुमान जी को समर्पित है. आज के दिन उनकी पूजा का विधान है. वहीं कल गोपाष्टमी भी है.

कल का राशिफल 1 नवंबरः गोपाष्टमी के दिन मिथुन आर्थिक स्थिति होगी मजबूत, कर्क न करें कमजोरी जाहिर

पटनाः Daily Horoscope 1 November, Gopashtami 2022: आज की तिथि और दिन आपके लिए शुभ समय लेकर आया है. जीवन में ग्रहों की चाल से हमारा भविष्य निर्धारित होता है, जो राशिफल बनता है. कल मंगलवार है. मंगलवार का दिन भगवान हनुमान जी को समर्पित है. आज के दिन उनकी पूजा का विधान है. वहीं कल गोपाष्टमी भी है. 

कल गोपाष्टमी है और देशभर में गौ माता की सेवा पूजा की जा रही है. शहरी क्षेत्रों की बात करें तो गोशालाओं में गाय का पूजन व सेवा की जा रही है. ग्रामीण अंचल में किसान गोधन की साज-सज्जा करके विशेष आराधना करते है. मान्यता है कि हिन्दू संस्कृति में गाय का विशेष महत्व होता है और उन्हीं को ये गोपाष्टमी पर्व समर्पित हैं. धार्मिक शास्त्रों के अनुसार दिवाली के ठीक बाद आने वाली कार्तिक शुक्ल अष्टमी को गोपाष्टमी पर्व के रूप में मनाया जाता है. 

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार इसी दिन भगवान श्रीकृष्ण ने गौ चारण लीला शुरू की थी. कार्तिक शुक्ल अष्टमी के दिन मां यशोदा ने भगवान कृष्ण को गौ चराने के लिए जंगल भेजा था. इस दिन गो, ग्वाल और भगवान श्रीकृष्ण का पूजन करने का महत्व है. हिन्दू धर्म में गाय को माता का स्थान दिया गया है. अतः गाय को गौ माता भी कहा जाता है. भारत में गाय माता के समान है. यहां माना जाता है कि सभी देवी, देवता गौ माता के अंदर समाहित रहते है. तो उनकी पूजा करने से सभी का फल मिलता है. गोपाष्टमी पर्व एवं उपवास इस दिन भगवान कृष्ण एवं गौ माता की पूजा की जाती हैं. हिन्दू धर्म में गाय का स्थान माता के तुल्य माना जाता है, पुराणों ने भी इस बात की पुष्टि की है. 

चलिए जानते है कि आज के राशिफल में क्या खास बता रहे हैं ज्योतिषाचार्य पंडित रमेश भोजराज द्विवेदी- 

जानें इन राशियों का कैसा बीतेगा दिन (Rashifal Today)  

मेष राशि - आज मंगलवार के दिन आप एक बेहतर इंसान के रूप में उभरेंगे. साथ ही उपलब्धियों का साथ रहेगा और पैसा भी पास में रहेगा. किन्तु कोई भी व्यक्ति आपको बेवकूफ बनाकर अपना काम निकलवा सकता है. 
आज क्या करें- घर के सदस्य हमेशा दक्षिण दिशा में मुख करके सोएं. छात्र या पढ़ाई कर रहे जातक हमेशा पूर्व दिशा में मुख करके सोएं.
आज क्या न करें- नशा या तामसिक वस्तुओं का सेवन न करें.

उपाय- आज मंगलवार के दिन श्री सूक्त का पाठ करें.

वृषभ राशि- आज मंगलवार के दिन तनाव, थकान, अनिद्रा आदि की समस्याएं हावी रहेंगी. आप अत्यधिक कार्य के चलते बीमार पड़ सकते है. स्वास्थ्य में लापरवाही न बरते. वाहन की जांच समय रहते करवा लें. 
आज क्या करें- मंगलवार के दिन गौ और ब्राह्मणों का आदर करें.
आज क्या न करें- आज मंगलवार के दिन वाहन और प्रॉपर्टी खरीदने में जल्दबाजी नहीं दिखाएं.

उपाय- मंगलवार के दिन श्री विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें. 

मिथुन राशि- मंगलवार के दिन आर्थिक स्थिति मजबूत बनेगी. आप अपने जीवनसाथी या परिवार के साथ कहीं मेहमानी करेंगे. आप स्वयं में बदलाव लाएंगे. कार्यों में अनुकूल लाभ के अवसर प्राप्त होंगे. परिवार के प्रिय व्यक्ति से बिछोह संभव है.  
आज क्या करें- आज अपने चारों तरफ हरियाली विकसित करें.
आज क्या न करें- आज अनावश्यक रूप से पानी का बहाव ना करें, इससे धन हानि होती है.

उपाय- मंगलवार के दिन गाय को गुड़ खिलाऐं. 

कर्क राशि - मंगलवार के दिन लोग आपकी कमजोरी या सीधेपन का गलत फायदा उठाएंगे. अतः अपनी कमजोरियों को जाहिर न करें. रिश्तेदारी में व्यवहार में संतुलन बनाकर चलना जरूरी है. संतान पर ज्यादा खर्च न करें और उन पर पूरा नियंत्रण रखें. 
आज क्या करें- मंगलवार के दिन पानी ज्यादा से ज्यादा पीएं.
आज क्या न करें- मंगलवार के दिन बुरी संगत या दुष्ट प्रवृत्ति के लोगों से दूर रहे.

उपाय- मंगलवार के दिन श्री महालक्ष्मी को गुड़हल का पुष्प या लाल गुलाब अर्पित करें.
 
सिंह राशि - मंगलवार दिन का आरम्भ पूजा-पाठ और धर्म-अध्यात्म से होगा. धार्मिक कार्यों में व्यस्तता रहेगी. जमीन-जायदाद और कोर्ट-कचहरी संबंधी कार्यों में कुछ व्यवधान आएगा. पारिवारिक सम्बन्धों में कटुता आएगी.
आज क्या करें- आज मंगलवार के दिन अपने से बड़े लोगों का आशीर्वाद प्राप्त करें. गुरु, संत, सन्यासी और माता-पिता की सेवा करें. 
आज क्या न करें- आज मंगलवार के दिन किसी का भी दिल नहीं दुखाना. 

उपाय-  मंगलवार के दिन गरीब को लोहे का तवा दान करें.

कन्या राशि - मंगलवार के दिन मित्रों से संपर्क बनेगा और संबंधों में मजबूती आएगी. कहीं से पुराना उधार दिया हुए पैसे प्राप्त होगा. व्यापार में कुछ महत्वपूर्ण फैसले आप लेंगे. सरकारी कार्यों में बनते-बनते कार्यों में रुकावट आएगी. 
आज क्या करें- मंगलवार के दिन धार्मिक पुस्तकों का आदर करें. उनका इस्तेमाल करने के पश्चात् यथास्थान रखें.
आज क्या न करें- मंगलवार के दिन किसी भी चीज की अति नहीं करें, क्योंकि ज्यादा अति की इति हो जाती है. 

उपाय- मंगलवार को चींटियों को आटा डाले. 

यह भी पढ़ें- Bank Holidays in November 2022: नवंबर में 10 दिन बंद रहेंगे बैंक, यहां देखें पूरी लिस्ट

Trending news