पटना: बिहार में बाढ़ के साथ अब डेंगू का कहर बढ़ता जा रहा है. कई ऐसे जिले है जहां डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़ रही है. इधर, जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की लोगों को साफ सफाई के साथ रहने और डेंगू से बचाव के लिए जागरूक कर रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


बिहार में एक तरफ बाढ़ उफान पर है तो वहीं डेंगू की खतरा भी कहर भरपा रहा है. अस्पतालों में मरीजों की लाइन लगनी शुरू हो गई है. सबसे ज्यादा संख्या बच्चों की है. जिला प्रशासन भी लोगों को डेंगू से बचाव को लेकर जागरूक कर रहे है. साथ ही लोगों को जागरूक करने के साथ यह भी बताया जा रहा है कि अगर किसी को डंगू हो भी जाता है तो वो क्या खाए और क्या ना खाए. इधर, डॉक्टर भी लोगों को साफ सफाई से रहने के लिए जागरूक कर रहे हैं.


अस्पातलों में मरीजों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है. अब लोगों को भी समझने के लिए जरूरत है कि वो अपने आप को कैसे रखे और कैसे रहे. अगर लोग खुद से साफ सफाई रखेंगे तो वो खुद से अपना बचाव कर सकते है. लोगों को बता दें कि लोग अपने अपने घरों की छतो पर बारिश के पानी को एकत्रित ना होने दे. छत पर ऐसा कोई भी बर्तन ना रखे जिसमें पानी एकत्रित हो. डेंगू का मच्छर साफ और ठेरे हुए पानी में ही होता है.


ये भी पढ़िए-  Brain Games: यह दो खेल बुजुर्गों में रोक सकते हैं डिमेंशिया, जानें कौनसे है वो दो दिमागी खेल