Dumka: 12वीं की छात्रा अंकिता पर पेट्रोल छिड़ककर जला डालने की घटना पर झारखंड में दुमका से लेकर रांची तक जनाक्रोश का उबाल है. बुरी तरह झुलसी अंकिता रांची के रिम्स में पांच दिनों तक संघर्ष करती रही और शनिवार की देर रात उसने आखिरी सांस ली. सोमवार सुबह भारी गम और गुस्से के बीच दुमका में उसका अंतिम संस्कार किया गया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दूसरे दिन भी शहर बंद


इस वारदात के विरोध में झारखंड की उपराजधानी दुमका शहर दूसरे दिन भी बंद है. अंकिता पर पेट्रोल डालकर आग लगाने वाला शाहरुख अब जेल में है, लेकिन लोग उसे जल्द से जल्द सजा दिलाने की मांग को लेकर सड़कों पर हैं. सोशल मीडिया पर भी इस कांड को लेकर अभियान चल रहा है. ट्विटर पर 'अंकिता हम शमिंर्दा हैं' का हैशटैग ट्रेंड कर रहा है.


हजारों लोग हुए शामिल


सोमवार सुबह दुमका के जरूआडीह मुहल्ले से अंकिता की अंतिम यात्रा पुलिस के भारी पहरे के बीच निकली. अंतिम यात्रा में हजारों लोग शामिल रहे, जो अंकिता के हत्यारे को फांसी देने की मांग कर रहे थे. उसके दादा अनिल सिंह ने मुखाग्नि दी, तो वहां मौजूद लोगों की आंखें नम हो उठीं. पिता, भाई और परिजन दहाडें मारकर रोने लगे. अंतिम यात्रा में जिले के डीसी रविशंकर शुक्ला और एसपी अंबर लकड़ भी मौजूद रहे.


लोगों में है गुस्सा


लोग इस बात पर भी गुस्से में हैं कि अंकिता जब अस्पताल में जिंदगी-मौत से जूझ रही थी, तब सरकार के किसी नुमाइंदे ने उसकी और उसके परिजनों की सुध नहीं ली. अंकिता की मौत के पहले उसके बयान का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें वह कह रही है कि उसे जलाने वाला शाहरुख जेल गया है तो इसके बाद उसके लोग मेरे घर वालों को जान से मारने की धमकी दे रहे हैं.


अंकिता की मौत की खबर रविवार को दुमका पहुंची तो जनाक्रोश उबल पड़ा. हजारों लोग सड़कों पर उतर आये. दुमका शहर स्वत: बंद हो गया. दुमका-भागलपुर रोड को तीन घंटे तक जाम रखा. दूसरे दिन सोमवार को भी शहर में तनाव है. इसे देखते हुए प्रशासन ने पूरे शहर में धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू कर दी है. इधर दुमका के डीसी रविशंकर शुक्ला ने कहा है कि पीड़िता को न्याय दिलाने के लिए फास्ट ट्रैक कोर्ट में सुनवाई का आग्रह किया जायेगा.


जानें क्या है मामला


बता दें कि दुमका के जरुआडीह मुहल्ले की रहने वाली अंकिता को उसी मुहल्ले में रहनेवाला शाहरुख नामक युवक पिछले कुछ महीनों से परेशान कर रहा था. उसने उसका मोबाइल नंबर कहीं से हासिल कर लिया था और उसे फोन पर बात करने और शादी के लिए दबाव डाल रहा था. अंकिता ने घरवालों ने एक बार शाहरूख को समझाया भी था, लेकिन उसकी हरकतें बंद नहीं हुईं. 


बीत 22 अगस्त की रात उसने अंकिता को फोन पर उसे जान से मारने की धमकी दी और कुछ ही घंटे बाद मंगलवार सुबह पांच जब घर के सभी लोग सो रहे थे, तभी शाहरुख ने कमरे में अकेले सो रही अंकिता पर खिड़की के जरिए पेट्रोल छिड़का और उसके बाद आग लगा दी. जलती हुई अंकिता ने शोर मचाया तो घर के लोग जागे. उसने खिड़की से शाहरुख को पेट्रोल का केन लेकर भागते हुए देखा. तत्काल पुलिस को सूचित किया गया. पुलिस ने शाहरुख को उसी दिन गिरफ्तार कर लिया था.


(इनपुट: आईएएनएस)