Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर में कुछ पौधे लगाना बहुत शुभ माना जाता है. ऐसे पौधे घर में सकारात्मक ऊर्जा को बनाए रखने में मदद करते हैं. घर में मौजूद कार्बन डाइऑक्साइड को खत्म करते हैं. जिससे घर का वातावरण शुद्ध बना रहता है. वहीं, वास्तु शास्त्र में कई ऐसे पौधों के बारे में बताया गया है,जिन्हें घर में लगाने से सकारात्मक ऊर्जा आती है. इसमें मनी प्लांट, शमी, तुलसी, क्रसुला, कनेर, शमी आदि पौधे शामिल हैं. इन पौधों के अलावा भगवान विष्णु को चढ़ाये जाने वाला फूल अपराजिता भी घर में सकारात्मक ऊर्जा लाता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार भगवान विष्णु पर अपराजिता के फूल चढ़ाने से उनकी कृपा बनी रहती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

किस दिशा में लगाएं अपराजिता का पौधा
वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की पूर्व उत्तर दिशा में अपराजिता का पौधा लगाना चाहिए. वास्तु शास्त्र के अनुसार उत्तर दिशा बहुत शुभ मानी जाती है. वहीं, इस दिशा में अपराजिता का पौधा लगाने से घर में तरक्की होती है. वहीं, वास्तु के मुताबिक अपराजिता के पौधे को कभी भी दक्षिण या फिर पश्चिम दिशा में नहीं लगाना चाहिए. 


किस महीने में लगाएं पौधा
वास्तु के अनुसार घर में अपराजिता का पौधा फरवरी या फिर मार्च के महीने में लगाना चाहिए. इससे शुभ परिणाम मिलते हैं. इसके अलावा वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि जिस प्रकार से अपराजिता के पौधे की बेल बढ़ती है, उसी प्रकार घर में तरक्की होती है. 


वास्तु दोष और शनि प्रकोप से मिलेगी राहत
अपराजिता के फूल शनि देव को भी चढ़ाए जाते हैं. इससे शनि के प्रकोप से और वास्तु दोषों से राहत मिलती है. साथ ही भगवान शनि देव को अपराजिता के फूल चढ़ाना शुभ माना जाता है. इसके अलावा घर में अपराजिता के पौधे को लगाने से सकारात्मक ऊर्जा आती है और परिवार में शांति बनी रहती है. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bihar Jharkhand इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


ये भी पढ़िये: Bihar Weather Update: पछुआ हवाओं के चलते बिहार में तेजी से बढ़ रही ठंड, न्यूनतम तापमान में आई गिरावट