पटना:Bihar Primary Teacher: मंगलवार को पटना में बीपीएससी कार्यालय में बीपीएससी और शिक्षा विभाग के अधिकारियों के बीच महत्वपूर्ण बैठक हुई. बैठक में शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव के के पाठक, बीपीएससी के अध्यक्ष अतुल प्रसाद समेत कई अधिकारी मौजूद रहे. बैठक के बाद अधिकारियों ने कोई बयान नहीं दिया, वहीं सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक बिहार में भी बीएड पास प्राइमरी (पहली से पांचवीं) टीचर नहीं बन पाएंगे. मंगलवार को बीपीएससी और शिक्षा विभाग के बीच हुई बैठक में ये फैसला लिया गया है. इसके बाद शिक्षक भर्ती में शामिल 3 लाख 90 हजार बीएड पास कैंडिडेट्स के रिजल्ट पर रोक लगा दी गई है, अब सिर्फ डीएलएड का रिजल्ट 14 सितंबर को जारी होगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


बता दें कि बिहार में 1 लाख 70 हजार 461 शिक्षक नियुक्ति की प्रक्रिया चल रही है. परीक्षा हो गई है और सभी उम्मीदवार रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं. पहली से पांचवीं कक्षा के लिए 3 लाख 90 हजार बीएड उत्तीर्ण अभ्यर्थियों ने परीक्षा में हिस्सा लिया था. इससे जुड़े विभिन्न मुद्दों पर भी बीपीएससी और शिक्षा विभाग के अधिकारियों के बीच मंगलवार को बैठक हुई है. सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में राजस्थान हाई कोर्ट के फैसले को बरकरार रखते हुए प्राइमरी टीचर (PRT) के लिए बीएड (B.Ed) की योग्यता को समाप्त कर दिया था।


इस फैसले के बाद बीएड डिग्री धारी छात्र प्राइमरी शिक्षक के लिए योग्य नहीं होंगे. केवल बीटीसी (BTC- Basic Training Certificate ) या डीएलएड डिग्री वाले छात्र ही कक्षा पांचवीं तक पढ़ाने के लिए पात्र माने जाएंगे. बता दें कि बीएड पास उम्मीदवार इस बात को लेकर काफी पहले से ही विरोध हो रहा था, ऐसे में इस फैसले के बाद उम्मीदवारों में रोष देखने को मिल सकता है. वहीं दूसरी तरफ लाखों बीपीएससी टीचर भर्ती परीक्षा के रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं.


इनपुट- निषेद


ये भी पढ़ें- Bihar News: सेल्फी लेने के चक्कर में गई युवक की जान, 3 महीने पहले ही हुई थी शादी