Bihar AQI Level: बिहार में ठंड दस्तक दे चुकी है. प्रदेश के कई जिलों में कोहरे के साथ हल्की धुंध का असर देखने को मिल रहा है. इसके साथ ही बिहार के कई ऐसे शहर हैं जहां पर वायु प्रदूषण का स्तर दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है और इस वक्त काफी ज्यादा बढ़ा हुआ है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इन दिनों घटते तापमान और हवा में नमी बढ़ने के वजह से धूल-कण वायुमंडल के निचले स्तर पर चलने वाली हवा का प्रदूषित का स्तर काफी ज्यादा बढ़ा हुआ है. हवा में नमी अधिक होने के वजह से धरातल पर वायुमंडल के बीच 150 मीटर पर धूल-कण मंडरा रहे है. 


वहीं देश के टॉप नंबर पर पूर्णिया है. यहां के एक्यूआई लेवल 405 दर्ज किया गया है. पूर्णिया में चलने वाली हवा लोगों के स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो गई है, राजधानी पटना में भी हवा जहरीली हो गई है. राजधानी पटना का एक्यूआई लेवल 304 हैं. वहीं पटना के लोगों का कहना है कि प्रदूषण हमारे लिए खतरनाक है जो कि हमारे शरीर में कई तरह की बीमारियों को उत्पन्न करता है.  


वायु प्रदूषण एक ऐसा प्रदूषण है. जिसे कंट्रोल करना बहुत जरूरी है. प्रदूषण से सबसे पहले फेफड़ों की प्रॉब्लम होती है. प्रदूषण हमारी सांस लेने की नली में जाकर बैठ जाता है. जिसका प्रभाव सीधे हमारे हार्ट पर पड़ता है. लोग बाहर जाकर खुले में सांस लेते है और प्रदूषण सीधा अंदर जाता है जिससे हमारे फेफड़ें इफेक्ट होते है. 


हालांकि इससे बचा जा सकता है लेकिन उसके लिए लोगों को थोड़ा जागरूक होने पड़ेगा. बाहर निकलते वक्त मास्त पहने. ऐसा करने से वायु प्रदूषण से बचा जा सकता है. जरूरत न होने पर घर से बाहर घूमने की कोशिश न करें. प्रदूषण को रोकने के लिए लोगों को खुद आगे आना होगा. अपने रहन-सहन में बदलाव लाना होगा. अपने घर के आस-पास प्लांट लगाएं जिससे शुद्ध ऑक्सीजन लें सके. 


इनपुट-रूपेंद्र श्रीवास्तव


यह भी पढ़ें- ATM Theft: कैमूर में ATM से ₹17 लाख चोरी मामले में चोरों का अभी तक सुराग नहीं, अब पुलिस ने की ये अपील