पटना: Caste Census in Bihar: बिहार में जाति आधारित गणना के पहला चरण पूरा हो चुका है. पहले चरण में राज्य के परिवारों और मकानों की गिनती की गई. पहले फेज की जाति आधारित गणना की शूरुआत 7 जनवरी को हुई थी, जो 21 जनवरी तक चली. चार्ज पदाधिकारियों ने गणना की अंतरिम रिपोर्ट डीएम को सौंप दी है. इसके मुताबिक पटना जिले में कुल 14,35,269 परिवार रहते हैं. अगले तीन दिनों तक इस अंतरिम रिपोर्ट की समीक्षा की जाएगी. वहीं जाति आधारित गणना को लेकर जिला कंट्रोल रूम का नंबर 0612-2504112 भी जारी किया गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

25 जनवरी को फाइनल रिपोर्ट 
जाति आधारित गणना के पहले चरण में किसी परिवार की अगर गिनती नहीं हो सकी है तो अपनी शिकायत इस नंबर पर कर सरकते हैं. किसी परिवार की गणना छूटने की अगर शिकायत मिलती है तो उस परिवार को तत्काल जोड़ा जाएगा. पटना के डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने कहा कि पहले चरण का गणना कार्य समाप्त हो गया है. सोमवार तक सभी चार्ज पदाधिकारियों को अंतिम रिपोर्ट देने का निर्देश दिया गया है. 25 जनवरी को इस रिपोर्ट को फाइनल करके सरकार के पास भेजा जाएगा. पहले चरण में गणना के दौरान परिवार, मकान और जनसंख्या के बारे में जानकारी मिल गई है. 


1 से 30 अप्रैल तक दूसरा फेज 
सभी जिलों के डीएम के द्वारा 25 जनवरी को सरकार को अंतिम रिपोर्ट सौंपी जाएगी. सरकार को इस रिपोर्ट की मदद से परिवार, मकान और जनसंख्या का जिलावार डेटा मिलेगा. जाति आधारित गणना का दूसरा चरण 1 अप्रैल से शुरू होगा. जो 30 अप्रैल तक चलने वाला है. दूसरे चरण की गणना के दौरान जाति, शैक्षणिक डिग्री, आय के साधन आदि की जानकारी ली जाएगी.


ये भी पढ़ें- Navagraha Stotram: ग्रहों की अशांति से हैं परेशान तो नियमित करें ये पाठ, दूर होंगी बाधाएं