Bihar Land Survey: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना में अपने आधिकारिक आवास पर गृह विभाग की समीक्षा बैठक की. इस बैठक में उन्होंने अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए और कहा कि कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस और प्रशासन को सक्रिय रहना होगा. उन्होंने यह भी कहा कि अपराध नियंत्रण उनकी प्राथमिकता है और इसके लिए सख्त कदम उठाए जाएंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नीतीश कुमार ने बताया कि जमीन विवाद से जुड़ी अपराधों में कमी आई है. पहले ये अपराध 60 प्रतिशत से अधिक होते थे, जो अब घटकर 46.69 प्रतिशत रह गए हैं. इसे कम करने के लिए सरकार ने पूरे राज्य में विशेष हवाई सर्वेक्षण और भूमि बंदोबस्त अभियान शुरू किया है, जिसे जल्द पूरा करने की जरूरत है. साथ ही मुख्यमंत्री ने कानून-व्यवस्था को सर्वोच्च प्राथमिकता देने की बात कही और यह स्पष्ट किया कि सरकार इस मामले में कोई समझौता नहीं करेगी. उन्होंने पुलिस अधिकारियों को रात्रि गश्त बढ़ाने और वरिष्ठ अधिकारियों को अपने क्षेत्रों का नियमित निरीक्षण करने का निर्देश दिया.


बता दें कि नीतीश कुमार ने संगठित आपराधिक गिरोहों के खिलाफ कार्रवाई करने की भी बात की और आवश्यक उपायों को लागू करने का आग्रह किया. उन्होंने बताया कि बिहार पुलिस में 2,29,139 नए पदों का सृजन किया जाएगा, जिससे कानून-व्यवस्था को और बेहतर बनाया जा सके. वर्तमान में बिहार पुलिस में लगभग 1,06,436 पुलिसकर्मी कार्यरत हैं और बाकी पदों को भरने के प्रयास जारी हैं. सीएम ने यह भी कहा कि बिहार पुलिस में करीब 30,000 महिलाएं कार्यरत हैं, जो किसी भी राज्य में सबसे अधिक है. उन्होंने पुलिस बल और राज्य सरकार की अन्य सेवाओं में महिलाओं के लिए 35 प्रतिशत आरक्षण का भी आश्वासन दिया.


इसके अलावा मुख्यमंत्री ने पर्यटन विभाग की बैठक भी की और पुनौरा धाम जानकी मंदिर के विकास कार्यों को पूरा करने का निर्देश दिया. यह मंदिर सीतामढ़ी जिले में स्थित है और इसे सीता माता का जन्मस्थान माना जाता है. अधिकारियों ने बताया कि इस स्थल के विकास के लिए राज्य मंत्रिमंडल ने पहले ही 72.47 करोड़ रुपये मंजूर कर दिए हैं. इस प्रकार, नीतीश कुमार ने जमीन सर्वे और कानून-व्यवस्था को सुधारने के लिए सरकार के कदमों को स्पष्ट किया है, जिससे बिहार में अपराध में कमी आएगी और विकास के नए अवसर मिलेंगे.


ये भी पढ़िए- गंगा समेत अन्य नदियां उफान पर, भागलपुर और बेगूसराय जैसे जिलों में बाढ़ का खतरा