पटना : बिहार के सरकारी अस्पताल आईजीआईएमएस ने एक बार फिर से इतिहास रच दिया है. दिल्ली को छोड़ दिया जाए तो नॉर्थ ईस्ट इंडिया में पहली बार बिना बेहोश किए हुए बाईपास सर्जरी किया गया है. दरभंगा के रहने वाले 80 वर्षीय कुशेश्वर यादव का सफल ऑपरेशन बिना बेहोश किए हुए हुआ है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पटना आईजीएमएस की अधीक्षक डॉक्टर मनीष मंडल बताते हैं कि डॉक्टरों की टीम एक तरफ इलाज कर रही थी तो दूसरी तरफ मरीज कान में हेडफोन लगाकर आराम से हनुमान चालीसा सुन रहा था. मरीज को कई तरह की बीमारी भी थी इसलिए एनेस्थीसिया देकर बेहोश करके ऑपरेशन कर पाना संभव नहीं था और वह बिहार के कई अस्पतालों में अपना इलाज करा चुका है. आर्थिक रूप से मरीज इतना सजग नहीं था कि वह दिल्ली और मुंबई जैसे अस्पतालों में अपना ऑपरेशन करा सके. 


डॉक्टरों की टीम ने कार्डियो थोरिक विभाग के साथ मिलकर नई तकनीक आवेक कार्डियक बाईपास सर्जरी की शुरुआत की है. इस तकनीक से मरीज को वेंटिलेटर पर रखने की आवश्यकता नहीं होती है ऑपरेशन के दौरान मरीज सब कुछ देखा और सुन सकता है. साथ ही होने वाले तकलीफों के बारे में जानकारी भी दे सकता है. कुशेश्वर यादव का ऑपरेशन हुए 2 दिन हुआ है और वह अब बिल्कुल स्वस्थ हैं लोगों से बातचीत भी कर रहे हैं.


इनपुट- सनी कुमार


ये भी पढ़िए- Muzaffarpur News: लूट में असफल अपराधियों ने युवक को मारी गोली, जांच में जुटी पुलिस