पटना: बिहार शिक्षा विभाग ने स्कूलों में मिलने वाली छुट्टियों को लेकर संशोधन किया है. पर्व त्योहार को देखते हुए बिहार के सरकारी विद्यालयों के लिए निर्गत अवकाश तालिका में संशोधन किया गया है. सामान्य एवं उर्दू विद्यालय के प्रारंभिक, मध्य एवं माध्यमिक / उच्च माध्यमिक विद्यालय के अवकाश तालिका में संशोधन लागू किया गया है. इसके तहत अंतिम श्रावण और रक्षाबंधन के लिए 19 अगस्त को एक दिन की छुट्टी,हरतालिका तीज 6 सितंबर और 7 सितंबर को दो दिन की छुट्टी , अनंत चतुर्दशी 17 सितंबर एक दिन की छुट्टी,जिउतिया  में 25 सितंबर को एक दिन की छुट्टी और गुरु नानक जयंती /कार्तिक पूर्णिमा 15 नवंबर को एक दिन की छुट्टी का प्रावधान किया गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शिक्षा विभाग ने ये बदलाव अगस्त से नवंबर महीने में पड़ने वाले त्योहार को लेकर किया है. बता दें कि शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव के. सिद्धार्थ के आदेश से गठित कमेटी की रिपोर्ट के बाद यह फैसला लिया गया है.


इसके अलावा निपुण कार्यक्रम के तहत राज्य के सभी स्कूलों में बच्चों को स्कूल बैग, पेंसिल, ज्योमेट्री बॉक्स आदि दिए जाएंगे. हर बच्चे को 500 रुपये की ये किट उपलब्ध कराई जाएगी. शिक्षा विभाग ने इस मामले में सभी जिलों को दिशा निर्देश जारी किए हैं.


इनपुट- निषेद


ये भी पढ़ें- पंचायती राज विभाग में गड़बड़ी का जल्द खुलासा, मंत्री केदार गुप्ता ने तेजस्वी यादव को लेकर दिया बड़ा बयान