पटना: नेपाल में लगातार हो रही बारिश की वजह से बिहार के कई प्रमुख और सहायक नदियां उफान पर है. जिससे बिहार के 13 जिलों पर बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है. विभाग ने 13 जिलों मे बाढ़ को लेकर अलर्ट जारी किया है. विभाग की तरफ से 24 घंटे के लिए फ्लड रिस्क का पूर्वानुमान जारी किया गया है. विभाग ने पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी, वैशाली ,पटना, जहानाबाद, मधुबनी, भोजपुर, मुजफ्फरपुर, गोपालगंज, सीवान और सारण में बाढ़ की अलर्ट जारी  किया है. वहीं राज्य में अभी भी मानसून सक्रिय है. राज्य के कुछ हिस्सों में हल्की तो कई हिस्सों में भारी बारिश हो रही है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वहीं मौसम विभाग ने राज्य के 17 जिलों में अगले 24 घंटे के लिए भारी बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है. बिहार के 13 जिलों में बारिश का येलो और 4 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया. इस दौरान सभी जिलों मे 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है. वहीं नेपाल में बारिश में बारिश के कारण गंगा और कोसी नदी के जलस्तर में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. मौसम विभाग की मानें तो 3 अक्टूबर के बाद बिहार से मानसून की विदाई हो सकती है.


ये भी पढ़ें- Aurangabad News: गाजीपुर से पिंडदान करने गया जा रहे पिंडदानियों की कार ट्रक से टकराई, 1 की मौत, 4 घायल


वहीं 13 जिलों बाढ़ के अलर्ट को लेकर प्रशासन ने अलर्ट जारी किया है. प्रशासन ने स्थानीय लोगों से अपील की गई है कि सभी अपनी सुरक्षा का ध्यान रखें और किसी भी खतरे के दौरान समय रहते सही कदम उठाएं. प्रशासन का कहना है कि नेपाल के तराई इलाकों और उत्तर बिहार में हो रहे भारी बारिश के कारण राज्य की नदियों का जलस्तर बढ़ते जा रहा है. ऐसे में बाढ़ की स्थिति बन सकती है. जल संसाधन विभाग के मुताबिक गंडक नदी में सबसे अधिक बारिश का पानी आ रहा है.


इनपुट- सन्नी


बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi  हर पल की जानकारी । बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!